Cyber Fraud News : हैकर्स ने ढूंढा Cyber Fraud का नया तरीका, वॉयसमेल पर एक क्लिक और फंस जाएंगे आप, जानें क्या है पूरा मामला |cyber fraud se kaise bache

Cyber Fraud News : हैकर्स ने ढूंढा Cyber Fraud का नया तरीका, वॉयसमेल पर एक क्लिक और फंस जाएंगे आप, जानें क्या है पूरा मामला

New Way Of Cyber Fraud : आज के समय में लोगों को फंसाने के लिए कई प्रकार के हथकंडे अपना रहे हैं। एक बार फिर ऐसे ही नए स्कैम का खुलासा हुआ है।

Edited By :   Modified Date:  February 16, 2024 / 11:18 AM IST, Published Date : February 16, 2024/11:12 am IST

नई दिल्ली : New Way Of Cyber Fraud : आज के समय में लोगों को फंसाने के लिए कई प्रकार के हथकंडे अपना रहे हैं। एक बार फिर ऐसे ही नए स्कैम का खुलासा हुआ है। इस स्कैम में स्कैमर्स लोगों को टारगेट करने के लिए वॉयसमेल और QR कोड का इस्तेमाल कर रहे हैं। एक रिपोर्ट की माने तो स्कैमर्स ने पिछले दिनों 1000 हमले किए है। चेक पॉइंट Harmony Email ने इस साइबर अटैक की जानकारी दी है।

यह भी पढ़ें : Bull Attack Video : बुजुर्ग पर आवारा सांड ने किया हमला, इलाज के दौरान हुई मौत, देखें वीडियो 

Harmony Email ने ये पूरी जानकारी Hackread से शेयर की है। उन्होंने बताया है कि साइबर क्रिमिनल्स कॉर्पोरेट फोन सिस्टम से जुड़े हुए ईमेल में मैलिसियस लिंक वॉयसमेल प्लेबैक में एम्बेड करके टार्गेट कर रहे हैं। आसान भाषा में कहें, तो हैकर्स लोगों को टार्गेट करने के लिए वॉयस नोट वाला ईमेल कर रहे हैं। हालांकि, ईमेल में कोई वॉयस नोट नहीं बल्कि एक मैलिसिसय लिंक है, जिसे वॉयस नोट में एम्बेड किया गया है।

यह भी पढ़ें : Police Naxalite Attack: एक बार फिर पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, सर्चिंग पर निकले जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंग 

लोगों को ऐसे फंसाते है स्कैमर्स

New Way Of Cyber Fraud : स्कैमर्स लोगों को फंसाने के लिए कई प्रकार की ट्रिक्स अपना रहे हैं। ऐसा इसलिए ताकि यूजर्स इन वॉयसमेल को असली समझकर उस मैलिसियस लिंक पर क्लिक कर दें। कंपनी ने बताया है कि पिछले 14 दिनों में इस तरह से 1000 ईमेल्स हैकर्स ने भेजे हैं। इस तरह के स्कैम में हैकर्स सोशल इंजीनियरिंग का इस्तेमाल करते हैं। स्कैमर्स कंडिशनल राउटिंग QR कोड्स भेजते हैं, जो डिवाइस पर बेस्ड होता है और किसी भी एंड यूजर को टार्गेट करता है। स्कैमर्स ने जो ईमेल भेजा था, वो देखने में पेमेंट प्रोसेसर सर्विस Square का लगता है। हालांकि, ये असल में एक जाल है। इस नाम का इस्तेमाल सिर्फ लोगों को फंसाने के लिए किया गया है।

इतना ही नहीं ईमेल की सब्जेक्ट लाइन में एक फोन नंबर भी मौजूद है, जो सर्च करने पर सही पाया गया है। इस ईमेल में एक MP3 प्लेयर भी है, जिसमें वॉयसमेल मौजूद है। इस वॉयसमेल पर क्लीक करते ही यूजर्स क्रेडेंशियल हार्वेस्टिंग पेज पर पहुंच जाते हैं। हालांकि, इस तरह के स्कैम में यूजर्स का क्लिक करना जरूरी है।

यह भी पढ़ें : Instagram Reels News: बीवी के रील्स से तंग आकर पति ने किया सुसाइड.. मना करने के बावजूद Insta पर करती थी Video पोस्ट..

ऐसे करे अपना बचाव

New Way Of Cyber Fraud : अगर आप इस तरह के मेल पर क्लिक नहीं करेंगे, तो ये आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। यूजर्स इन ईमेल्स के जरिए अपने अटैक का तरीका भी तय करते हैं। अगर यूजर्स इस तरह के जाल में फंस जाते हैं, तो वे अलग-अलग ब्रांड के नाम से ऐसे ईमेल भेजते हैं। अगर यूजर्स इसमें नहीं फंसते हैं, तो स्कैमर्स फिशिंग का नया तरीका खोजते हैं।

इस तरह के किसी भी स्कैम से बचने का सबसे आसान तरीका अनजान लिंक पर क्लिक नहीं करना है। जीरो-क्लिक वल्नेरेबिलिटी खोजना बहुत मुश्किल काम है। ऐसे में लोगों को फंसाने के लिए स्कैमर्स ऐसे तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें फंसकर यूजर्स लिंक पर क्लिक कर दें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp