hailstorm in some parts of the capital, maximum temperature 28 degree celsius

राजधानी के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि,अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस…

राजधानी के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि : hailstorm in some parts of the capital, maximum temperature 28 degree celsius

Edited By :   Modified Date:  March 19, 2023 / 08:51 PM IST, Published Date : March 19, 2023/8:29 pm IST

नयी दिल्ली । दिल्ली के कुछ हिस्सों में रविवार को ओलावृष्टि हुई, जिससे अधिकतम तापमान मौसम के औसत से तीन डिग्री कम 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने बताया कि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 15.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी ने बताया कि पालम, चिलपीघाट और आयानगर सहित राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में ओलावृष्टि की सूचना मिली है।

यह भी पढ़े : असंतुष्ट महिलाएं इस तरह करती हैं मर्दों की ओर इशारा, समझ गए तो आपकी बल्ले-बल्ले

आईएमडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सापेक्ष आर्द्रता 96 प्रतिशत और 66 प्रतिशत के बीच रही। मौसम विभाग ने सोमवार को आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। आईएमडी ने दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ आंधी, ओलावृष्टि और हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 26 और 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

यह भी पढ़े : सात फेरे लेने के इतने ही दिन बाद इस चीज के लिए परेशना करता था पति, नहीं की पूरी तो घर से निकाला

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण क्षेत्र में बारिश और कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि हो रही है। उन्होंने कहा कि एक और पश्चिमी विक्षोभ रविवार से क्षेत्र को प्रभावित करना शुरू कर देगा। 21 मार्च तक उत्तर पश्चिम भारत में बादल छाए रहेंगे और रुक-रुक कर बारिश जारी रहेगी। श्रीवास्तव ने कहा, “बारिश के 20 मार्च को चरम पर होने की भविष्यवाणी की गई है। बारिश पारे को नियंत्रण में रखेगी। सोमवार को दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की गई है।”

यह भी पढ़े : अचानक मौसम बदलने से कई जिलों में हुई तेज बारिश और ओलावृष्टि, CRPF का बैरक हुआ क्षतिग्रस्त, चार जवान घायल 

आईएमडी ने चेतावनी दी कि तेज हवाओं और ओलावृष्टि से वृक्षारोपण, बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान हो सकता है। ओलावृष्टि खुले स्थानों में लोगों और मवेशियों को भी घायल कर सकती है, जबकि तेज हवाएं कमजोर ढांचों और ‘कच्चे’ घरों, दीवारों और झोपड़ियों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। मौसम विभाग ने लोगों को घरों के अंदर रहने और जल निकायों से दूर रहने का भी आग्रह किया है। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) रविवार शाम छह बजे के करीब ‘मध्यम’ श्रेणी (170) में दर्ज किया गया।

यह भी पढ़े : WhatsApp पर आया बेहतरीन नया फीचर, इस्तेमाल करने के लिए जल्दी करें ये काम