हरियाणा : मुख्यमंत्री खट्टर ने पंचकूला में चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल की आधारशिला रखी |

हरियाणा : मुख्यमंत्री खट्टर ने पंचकूला में चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल की आधारशिला रखी

हरियाणा : मुख्यमंत्री खट्टर ने पंचकूला में चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल की आधारशिला रखी

:   Modified Date:  January 15, 2024 / 07:02 PM IST, Published Date : January 15, 2024/7:02 pm IST

चंडीगढ़, 15 जनवरी (भाषा) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को पंचकूला में एक चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल की आधारशिला रखी, जिसका निर्माण 800 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया जाएगा।

खट्टर ने कहा कि पंचकूला के सेक्टर 32 में 30 एकड़ भूमि पर इस चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल का निर्माण हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) द्वारा किया जाएगा। अस्पताल का नाम डॉ. मंगल सेन के नाम पर रखा जाएगा।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, शुरुआती चरण में 500 करोड़ रुपये का व्यय होगा, जिसपर 300 करोड़ रुपये के अतिरिक्त व्यय का अनुमान लगाया है। परियोजना के 30 महीने के भीतर पूरी होने की उम्मीद है। कॉलेज में एमबीबीएस की 100 सीट होगी।

खट्टर ने कहा कि 2014 में पदभार संभालने के बाद उनकी सरकार ने हरियाणा के हर जिले में एक चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल का निर्माण कराने की घोषणा की थी।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में राज्य में मेडिकल कॉलेज की संख्या छह थी जो 2019 में बढ़कर 12 हो गई और अब यह संख्या 15 तक पहुंच गयी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह की सभी परियोजनाओं के पूरा होने के बाद राज्य में भविष्य में चिकित्सा कॉलेजों की संख्या बढ़कर 29 हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही राज्य में एमबीबीएस की सीटों की संख्या 3500 हो जाएगी।

स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के महत्व को रेखांकित करते हुए खट्टर ने विश्वास जताया कि हरियाणा को हर साल 3500 चिकित्सक मिलेंगे।

खट्टर ने कहा कि इसके अलावा विशेषज्ञ चिकित्सकों की जरूरत को पूरा करने के लिए राज्य में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में सीट की संख्या 851 से बढ़ाकर 1200 की जा रही है।

उन्होंने कहा कि इन चिकित्सा कॉलेजों के भीतर पैरा-मेडिकल कॉलेज और फिजियोथेरेपी कॉलेज भी तैयार किए जाएंगे।

भाषा जितेंद्र धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)