have to pay more money for toll tax these 7 rules have changed

आज से कटेगी आम जनता की जेब, अब टोल पर देना होगा इतना टैक्स, आज से बदल गए हैं ये 7 नियम

have to pay more money for toll tax these 7 rules have changed : आज से कटेगी आम जनता की जेब, अब टोल पर देना होगा इतना टैक्स, आज से बदल गए.....

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : September 1, 2022/12:57 pm IST

New Rules From 1 September: नई दिल्ली। आज से नए महीने की शुरुआत हो चुकी है। अजा के बाद आम जनता की जिंदगी से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे। 1 सितंबर से पैसों के लेनदेन से जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं। इसके साथ ही हर महीने की पहली तारीख को ही रसोई गैस सिलेंडर (LPG) की कीमतें तय होती हैं। अजा से होने वाले ये सभी बदलाव आपकी जेब पर सीधा असर पड़ने वाला है। इन नियमों से आपके घर की अर्थव्यवस्था पूरी अस्त-व्यस्त हो सकती है। आज से बदलने वाले इन नियमों में से क‍िसी से आपको फायदा होगा तो क‍िसी के ल‍िए आपको पहले से ज्‍यादा कीमत चुकानी होगी। >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

Read More : Rakhi Sawant : राखी से नहीं एक्स-गर्लफ्रेंड से शादी करने जा रहे हैं आदिल! लाइव सेशन में लोगों पर फूटा एक्ट्रेस का गुस्सा

सस्ते हुए कमर्श‍ियल गैस स‍िलेंडर

कमर्श‍ियल गैस स‍िलेंडर (LPG Gas Cylinder Price) की कीमत 1 स‍ितंबर से 91.5 रुपये की कटौती की गई है। इसके साथ अब द‍िल्‍ली में इसकी कीमत घटकर 1885 रुपये पर पहुंच गई है, इससे पहले कमर्शिअल स‍िलेंडर का रेट 1976.50 रुपये का था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह लगातार पांचवा मौका है जब कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कमी आई है। मई में स‍िलेंडर 2354 रुपये की र‍िकॉर्ड कीमत पर पहुंच गया था।

देना होगा ज्यादा टोल टैक्स

एक सितंबर से नए बदलाव में टोल टैक्स भी शामिल है। दरअसल, यमुना एक्सप्रेसवे पर 1 स‍ितंबर से नया टोल टैक्‍स लागू होगा। नए न‍ियम के अनुसार अब यमुना एक्सप्रेसवे पर 1 स‍ितंबर से 10 पैसे प्रत‍ि क‍िलोमीटर ज्‍यादा देना होगा। जबकि, कमर्शियल वाहनों को 52 पैसे प्रत‍ि क‍िमी तक ज्यादा टोल टैक्स देना होगा। जानकारी के लिए बता दें यमुना एक्सप्रेसवे के अलावा कई हाइवे पर भी टोल रेट में इजाफा क‍िया गया है।

Read More : Petrol-Diesel Price Today: गैस सिलेंडर के बाद अब पेट्रोल-डीजल ने दी राहत, यहां चेक करें ताजा रेट

घर खरीदना हुआ महंगा

अगर आप घर खरीदने की प्‍लान‍िंग कर रहे हैं तो इसके ल‍िए अब आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। गाजियाबाद की जमीन के सर्क‍िल रेट में 1 स‍ितंबर से इजाफा हो किया गया है। साथ ही बता दें कि आने वाले समय में दूसरे शहरों का सर्क‍िल रेट बढ़ने का भी आसार है। सर्किल रेट में 2 से 4 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया गया है।

बीमा पॉल‍िसी कम हो जाएगा

मिली जानकारी के अनुसार इस महीने से आपकी बीमा पॉल‍िसी का प्रीम‍ियम 1 सितंबर से कम हो जाएगी। दरअसल, इरडा की तरफ से जनरल इंश्योरेंस के नियमों में किए गए बदलाव के बाद ग्राहकों को 30 से 35 प्रत‍िशत की जगह अब सिर्फ 20 फीसदी कमीशन एजेंट को देना होगा। इसका असर प्रीमियम पर आएगा।

Read More : Ganesh Chaturthi 2022: गणेश पूजा के 10 दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, झेलना पड़ेगा भारी नुकसान

ब्लॉक हो सकता है आपका खाता

अगस्त के महीने में पंजाब नेशनल बैंक KYC अपडेट करने के लिए अंतिम तिथि 31 अगस्त रखी थी। बता दें PNB के ग्राहकों के ल‍िए केवाईसी अपडेट कराने की त‍िथ‍ि 31 अगस्‍त थी, ऐसे में यद‍ि आपने अभी तक भी अपना केवाईसी अपडेट नहीं करवाया है तो आपका खाता ब्लॉक हो सकता है। इसका मतलब आपको अकाउंट ऑपरेट करने के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

PoP में मिलेगा कमीशन

नेशनल पेंशन स्कीम में 1 सितंबर से अकाउंट ओपन कराने पर प्‍वाइंट ऑफ प्रजेंस को कमीशन दिया जाएगा। बता दें PoP के जरिए ही एनपीएस में न‍िवेशकों को रजिस्ट्रेशन व अन्य तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। आज से PoP को 10 रुपये से लेकर 15 हजार रुपये तक का कमीशन दिया जाएगा।

नहीं मिल पाएगी किसान सम्मान निधि की राशि

अगस्त महीने में PM किसान सम्मान निधि की राशि पाने वाले के लिए KYC अपडेट जरुरी था। पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना के अंतर्गत केवाईसी कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 अगस्‍त थी। अगर केंद्र सरकार की तरफ से बार-बार तारीख बढ़ाए जाने के बाद भी आप यद‍ि केवाईसी नहीं करा पाए हैं तो आपको 12वीं क‍िस्‍त का लाभ नहीं म‍िलेगा। साथ ही बता दें सरकार केवाईसी कंप्‍लीट कराने वालों के खाते में ही पैसे ट्रांसफर करेगी।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers