कोरोना के नए वैरिएंट 'ओमीक्रोन'को लेकर सरकार ने दिए सख्ती के निर्देश, सभी राज्यों को जारी की एडवायजरी |The government gave strict instructions regarding the new variant of Corona 'Omicron',

कोरोना के नए वैरिएंट ‘ओमीक्रोन’को लेकर सरकार ने दिए सख्ती के निर्देश, सभी राज्यों को जारी की एडवायजरी

कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के सामने आने के बाद दुनियाभर के देशों में दहशत फैल गई है। संक्रमण फैलने के खतरे को देखते हुए कई देशों में दक्षिणी अफ्रीकी देशों पर यात्रा बैन किया गया है। इस बीच भारत सरकार भी अलर्ट हो गई है। सरकार की तरफ से इसे लेकर निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : November 28, 2021/5:21 pm IST

नई दिल्ली। कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के सामने आने के बाद दुनियाभर के देशों में दहशत फैल गई है। संक्रमण फैलने के खतरे को देखते हुए कई देशों में दक्षिणी अफ्रीकी देशों पर यात्रा बैन किया गया है। इस बीच भारत सरकार भी अलर्ट हो गई है। सरकार की तरफ से इसे लेकर निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने नए वैरिएंट ओमीक्रोन को लेकर सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर सभी से गहन रोकथाम करने, निगरानी के उपाय बढ़ाने और कोरोना वैक्सीनेशन तेज करने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें: Indore Corona Update : 24 घंटे में 10 नए मरीज | नए वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

कोरोना के नए वैरिएंट ‘ओमिक्रोन’ के मद्देनजर केंद्रीय गृह सचिव की अध्यक्षता में रविवार को एक बैठक हुई। वहीं, शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नए वैरिएंट को देखते हुए शीर्ष अधिकारियों से समीक्षा की। कोरोना की समीक्षा बैठक में पीएम ने ‘प्रोएक्टिव’ रहने की आवश्यकता जताई और सभी इंटरनेशनल फ्लाइट्स की निगरानी और दिशा-निर्देश के अनुसार यात्रियों की जांच पर बल दिया।

ये भी पढ़ें:टीईटी परीक्षा: सरकार अभ्यर्थियों के साथ-योगी, विपक्ष ने लगाया युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ का आरोप

ओमीक्रोन को लेकर सभी राज्य अलर्ट हो गए हैं और एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग और जांच के निर्देश दिए गए हैं। व‍िदेश से आने वाले सभी यात्री 15 दिन स्वास्थ्य विभाग के संपर्क में रहेंगे। दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग, बोत्सवाना और अन्य यूरोपीय देशों से यात्रा करने वालों की हवाई अड्डे पर स्क्रीनिंग और कड़ी निगरानी शुरू कर दी गई है। सरकार के अलर्ट जारी करने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने एयरपोर्ट पर सख्ती बढ़ा दी है। विभाग ने मरीजों की पहचान के लिए एयरपोर्ट पर कोरोना की आरटी-पीसीआर जांच के निर्देश दिए हैं।