जयपुर समेत राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बारिश

जयपुर समेत राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बारिश

Edited By: , July 31, 2021 / 05:22 PM IST

जयपुर, 31 जुलाई (भाषा) राजस्थान के पूर्वी हिस्से के कई भागों में पिछले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश दर्ज की गई। प्रदेश के बारां के शाहबाद में सबसे अधिक 304 मिलीमीटर (अत्यंत भारी) बारिश दर्ज की गयी है। मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी ।

विभाग ने बताया कि राजधानी जयपुर में शनिवार सुबह से रूक रूक कर लगातार हो रही तेज बारिश से राहगीरों को आवागमन में कठिनाईयों का सामाना करना पड़ रहा है।

जयपुर, दौसा, टोंक, सवाईमाधोपुर, करौली, धौलपुर, बारां में कई जगहों पर सडकें जलमग्न हो गई जबकि जोधपुर मंडल के तहत गुडा-गोविंदी मारवाड़ स्टेशन के बीच लगातार पानी के बहाव के कारण जयपुर-जोधपुर रेलवे ट्रैक बह गया।

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान नागौर, बारां, जयपुर, सवाईमोधापुर, करौली, सीकर, अलवर, झुंझुनूं व चूरू जिलों में कहीं कही भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश बारां के शाहबाद में 304 मिलीमीटर और पश्चिमी राजस्थान के डीडवाना, नागौर में 158 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दोरान बारां में अधिकतम 304 मिलीमीटर बारिश, टोंक के निवाई में 192 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इस दौरान जयपुर जिले के कई भागों में भारी बारिश दर्ज की गई।

जयपुर जिले के चाकसू में 168 मिलीमीटर, नारायणा में 167 मिलीमीटर, , मौजमाबाद में 162 मिलीमीटर, और सांभर में 142 मिलीमीटर, जबकि दूदू में 135 मिलीमीटर, फागी में 123 मिलीमीटर, फुलेरा में 122 मिलीमीटर, जयपुर हवाई अड्डा (सांगानेर) में 77.3 मिलीमीटर और आमेर में 67 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

विभाग के अनुसार नागौर जिले में शनिवार को गुढा और गांविदी मारवाड जकंशन के बीच लगातार पानी के बहाव के कारण जयपुर-जोधपुर रेलवे ट्रेक बह गया जिससे रेलगाडियों का आवागम कुछ घंटों के लिये प्रभावित रहा।

उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि भोपाल-जोधपुर विशेष यात्री गाडी के मार्ग को परिवर्तित कर वाया मदार मारवाड लूणी जोधपुर होकर संचालित की जा रही है।

मौसम विभाग ने शनिवार को बारां, झालवाड जिलों के एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी (115.6 मिलीमीटर से अधिक) बारिश होने का रेड अलर्ट जारी किया है। विभाग ने जयपुर, अजमेर, टोंक, सवाईमाधोपुर, भीलवाडा, बूंदी, कोटा और बारां जिलों के एक दो स्थानो के लिये ओरेंज अलर्ट जारी किया है।वहीं करौली, उदयपुर, प्रतापगढ, नागौर और पाली जिलों के लिये यलो अलर्ट जारी किया है।

भाषा पृथ्वी

रंजन

रंजन