IMD के अलर्ट के बाद स्कूल-कॉलेज बंद, भारी बारिश और लैंडस्लाइड्स से मची तबाही, इस साल 42 लोगों की मौत |

IMD के अलर्ट के बाद स्कूल-कॉलेज बंद, भारी बारिश और लैंडस्लाइड्स से मची तबाही, इस साल 42 लोगों की मौत

Flood in Assam: असम में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यहां फिर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। यहां सोमवार से लगतार बारिश हो रही है। गुवाहाटी में भारी बारिश के बीच हुए भारी भूस्खलन में 4 लोगों की मौत हो गई।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : June 15, 2022/1:42 pm IST

Flood in Assam: गुवाहाटी। असम में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यहां फिर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। यहां सोमवार से लगतार बारिश हो रही है। गुवाहाटी में भारी बारिश के बीच हुए भारी भूस्खलन में 4 लोगों की मौत हो गई। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) के एक अधिकारी के अनुसार राज्य भर में इस साल की बाढ़ और भूस्खलन में 42 लोगों की मौत हो गई है।

read more: इंग्लैंड को मिली घरेलू धरती पर 94 साल में सबसे करारी हार

इस बीच बाढ़ प्रभावित गुवाहाटी में दो राहत शिविर(relief camp) खोले हैं। यहां 617 लोगों को रखा गया है। गुवाहाटी में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (rmc) ने अगले यहां कुछ दिनों में बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है, जिससे स्थिति और बिगड़ने की आशंका है। यानी राहत शिविरों में भीड़ बढ़ेगी। गुवाहाटी में घुटनों तक पानी भरा हुआ है। कुछ जगहों पर पानी इससे भी ऊपर चला गया है।

read more: मौत को मात देकर मुस्कुराया राहुल, 104 घंटे तक चले देश के सबसे बड़े रेस्क्यू ऑपरेशन में कब-कब क्या हुआ, पढ़ें

Flood in Assam: असम सरकार ने एक नोटिफिकेशन के जरिये IMD द्वारा भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट की चेतावनी बाद गुवाहाटी में सभी स्कूल-कॉलेजों को अगले आदेश तक बंद करने को कहा है। गुवाहाटी में पिछले 24 घंटों में 81.5 मिमी बारिश हुई है। IMD ने 15 जून के लिए कामरूप मेट्रोपॉलिटन जिले में लगातार बारिश को देखते हुए सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद करने की सलाह दी है।

read more: बीसीसीआई के पूर्व खिलाड़ियों की पेंशन बढ़ाने के बाद शांता रंगास्वामी ने जय शाह की प्रशंसा की

असम और मेघालय के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी

गुवाहाटी में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (rmc) ने असम और मेघालय के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। गुरुवार तक अलग-अलग जगहों पर हल्की या बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है, जबकि शुक्रवार और शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Heavy rains and landslides caused havoc: इधर, कामाख्या, खारघुली, हेंगेराबाड़ी, सिलपुखुरी, उजान बाजार, गांधी बस्ती और चांदमारी कॉलोनी शहर सहित उसके आसपास कम से कम 19 स्थानों पर लैंडस्लाइड्स हुई। यह राहत की खबर है कि इसमें किसी की मौत नहीं हुई।

read more: Rahul health news today: राहुल का मेडिकल बुलेटिन जारी, पैरों में हुआ इन्फेक्शन, डॉक्टर बोले- इसलिए आज हम बच्चे को देख पा रहे

मौसम रिपोर्ट में कहा गया है कि बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर भारत की ओर 18 जून तक निचले स्तर की तेज हवाओं के कारण नमी का प्रवेश जारी रहने की संभावना है। इसके प्रभाव से पूर्वोत्तर राज्यों में छिटपुट स्थानों पर गरज के साथ भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और विदर्भ, गंगीय पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, मराठवाड़ा, तमिलनाडु और केरल में हल्के से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी है। IMD ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून (south west monsoon) के आजकल में गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है।