Himachal CM Sukhvindar singh sukkhu

दूध की दुकान चलाते थे सुखविंदर सिंह सुक्खू, आज बने हिमाचल के नए मुख्यमंत्री….जानें पूरी कहानी

हिमाचल के नए सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू  ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। सुक्खू चौथी बार MLA की सीट हांसिल कर कांग्रेस पार्टी को एक तरफा जीत दिलाई है।

Edited By :   Modified Date:  December 11, 2022 / 03:50 PM IST, Published Date : December 11, 2022/3:50 pm IST

Himachal CM Sukhvindar singh sukkhu: हिमाचल के नए सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू  ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। सुक्खू चौथी बार MLA की सीट हांसिल कर कांग्रेस पार्टी को एक तरफा जीत दिलाई है। सपथ गृहण समारोह मे राहुल गांधी और प्रियंका गांधी और कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी मौजूद रहे हैं। मुख्यमंत्री पद की सपथ सपथ राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने सपथ दिलाई है।

सुक्खू के विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद हिमाचल प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने उन्हें बधाई दी, और कहा कि वह इस बात से खुश हैं, कि कांग्रेस ने लोकतांत्रिक निर्णय लिया है और एक ऐसे व्यक्ति को जिम्मेदारी सौंपी है। जो नीचे से उठकर ऊपर तक आए हैं। सड़क परिवहन निगम के चालक के पुत्र सुक्खू एक साधारण पृष्ठभूमि से आते हैं।

Read More: New Education Policy: अब ग्रेजुएशन में भी करनी होगी इंटर्नशिप, जानें क्या है UGC का FYUP प्लान 

वह किसी समय छोटा शिमला इलाके में दूध की दुकान चलाते थे। NSUI से अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत करने वाले सुक्खू संगठन में कई जिम्मेदारियों को निभाते हुए 2013 में हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने और 2019 तक इस पद पर रहे। उन्होंने पहली बार 2003 में हमीरपुर जिले की नदौन विधानसभा सीट से चुनाव जीता और फिर 2007 में भी यहां से निर्वाचित हुए।

Read More: समंदर किनारे कातिल अदाओं से जाह्नवी कपूर ने गिराई बिजलियां 

Himachal CM Sukhvindar singh sukkhu 2012 के विधानसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था, हालांकि 2017 और 2022 के विधानसभा चुनाव में वह फिर जीते। वह निचले हिमाचल इलाके के पहले कांग्रेस नेता होंगे, जो मुख्यमंत्री बनेंगे। प्रेम कुमार धूमल के बाद वह हमीरपुर जिले के दूसरे ऐसे नेता हैं। जो मुख्यमंत्री के पद पर आसीन होंगे. हिमाचल प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के लिए सभी प्रमुख नेताओं के खेमों की तरफ से पुरजोर लामबंदी की जा रही थी।