IMD Issues Heavy rain alert for Himachal Pradesh

Himachal Weather Update : प्रदेश में तीन दिनों तक होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Himachal Weather Update : हिमाचल प्रदेश में स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के 10 जिलों में अलग-अगल स्थानों पर 21 तथा 22 अगस्त को भारी

Edited By :   Modified Date:  August 19, 2023 / 03:33 PM IST, Published Date : August 19, 2023/3:33 pm IST

शिमला : Himachal Weather Update : हिमाचल प्रदेश में स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के 10 जिलों में अलग-अगल स्थानों पर 21 तथा 22 अगस्त को भारी बारिश, तूफान और बिजली गिरने को लेकर ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विभाग कार्यालय ने एक विज्ञप्ति में बताया कि आगामी 48 घंटे के दौरान निचली और मध्य पहाड़ियों के कुद स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के जारी रहने की संभावना है। राज्य में 21 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में तेजी आने का अनुमान है और 24 अगस्त तक कई हिस्सों में बारिश होगी।

यह भी पढ़ें : CG Assembly Election 2023: लांच हुआ AAP का चुनावी घोषणा पत्र, CM अरविंद केजरीवाल ने दी पांच गारंटी

तीन दिनों तक भारी बारिश का अनुमान

Himachal Weather Update :  मौसम विभाग ने राज्य में 21 से 23 अगस्त तक गैर-जनजातीय जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान लगाया है जबकि कुछ स्थानों पर आंधी आने के साथ बिजली गिर सकती है। इसके परिणामस्वरूप यातायात और अन्य आवश्यक सेवाएं बाधित हो सकती हैं। इस दौरान लोगों को उफनते हुए नदी-नालों और लैंडस्लाइड संभावित क्षेत्रों में नहीं जाने की सलाह दी गई है। राज्य के कुछ स्थानों पर इस दौरान हल्की बारिश हुई जिनमें से नगरोटा सूरियां में सबसे अधिक 50 मिलीमीटर बारिश हुई। इसके बाद कसौली में 40 मिमी, काहू में 20 मिमी, सोलन में 11 मिमी और गुलेर, घमरूर, पालमपुर, सुजानपुर, बिलासपुर सदर तथा रेणुका सभी में 10 मिमी बारिश हुई. पिछले सात दिनों की बात करें तो हिमाचल में भारी रेनफॉल हुआ है। वहीं 12 से 18 अगस्त तक नॉर्मल से 81 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है।

यह भी पढ़ें : फेमस एक्टर ‘पवन सिंह’ का हार्ट अटैक के चलते निधन, अस्पताल पहुंचने से पहले थम गई सांसें, सिनेमा जगत में शोक की लहर

सड़कें बंद होने से बढ़ी परेशानी

Himachal Weather Update :  प्रदेश में भारी बारिश की वजह से 895 सड़कें अभी बंद पड़ी हुई है। जिसकी वजह से 1600 से ज्यादा रूटों पर बस सेवाएं प्रभावित हुई है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी भारी संख्या में सड़कें बंद पड़ी हुई है। वहीं बात करें हिमाचल के नुकसान की तो सीएम सुखविंदर सुक्खू ने बताया है कि राज्य में भारी बारिश, जमीन धंसने और फ्लैश फ्लड की वजह से 10 हजार करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान हो चुका है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें