जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले में जंगल में लगी आग पर काबू करने के लिए तैनात किया गया आईएएफ का विमान | IAF plane deployed to control forest fire in Udhampur district of Jammu and Kashmir

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले में जंगल में लगी आग पर काबू करने के लिए तैनात किया गया आईएएफ का विमान

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले में जंगल में लगी आग पर काबू करने के लिए तैनात किया गया आईएएफ का विमान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : May 31, 2021/8:03 am IST

उधमपुर/जम्मू, 31 मई (भाषा) जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले के घोर्दी ब्लॉक के वनक्षेत्र में लगी भीषण आग को काबू करने के लिए दमकल विभाग का साथ देने भारतीय वायु सेना (आईएएफ) का एक विमान सोमवार तड़के वहां पहुंचा।

अधिकारियों ने बताया कि दया धार जंगर में आग रविवार को लगी, जिसके फैलने से सैकड़ों पेड़ खाक हो गए।

उन्होंने बताया कि वन रक्षा बल, दमकल विभाग, आपात सेवाओं के कर्मी, पुलिस और नजदीक स्थित गावों के आम नागरिक आग को बुझाने की कोशिश कर रहे हैं। इस वन में जंगली जानवरों और पक्षियों की कई प्रजातियां पाई जाती हैं।

उधमपुर की उपायुक्त इंदु कंवल चिब के अनुरोध पर कार्रवाई करते हुए आईएएएफ ने अपने विमान को सैकड़ों लीटर पानी के साथ सोमवार तड़के आग बुझाने के लिए भेजा।

अधिकारियों ने बताया कि आग बुझाने के उचित कारण का अभी पता नहीं चल पाया है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि तापमान बढ़ने के कारण सूखी घास में आग लग गई थी।

वन कर्मी ने कहा, ‘‘ जंगल में आग लगने का उचित कारण पता नहीं चल पाया है और यह आग पर काबू होने के बाद ही पता चल पाएगा।’’

घोर्दी के जिला विकास परिषद (डीडीसी) के सदस्य राकेश चंद्र शर्मा ने कहा कि 80 प्रतिशत आग पर काबू पा लिया गया है और बाकी आग को बुझाने के लिए संयुक्त प्रयास जारी हैं।

भाजपा नेता शर्मा ने कहा, ‘‘ आग जंगल में बहुत फैल गई और इससे बहुत नुकसान हुआ है। यहां मोर और तेंदुए, हिरण, भालू और जंगली सूअर सहित कई जंगली जानवरों की लुप्तप्राय प्रजातियां हैं।’’

उन्होंने कहा कि आईएएफ का एक विमान सुबह सात बजे दमकल विभाग का साथ देने यहां पहुंचा और आग बुझाने के प्रयास में जुट गया।

शर्मा ने बताया कि गोरला, जिलाद और कसूरी सहित कई गांव में आग के कारण खतरा उत्पन्न हो गया है। साथ ही उन्होंने जंगल में आग देखते ही स्थानीय लोगों द्वारा उसे बझाने के लिए कई प्रयासों की सराहना भी की।

भाषा निहारिका शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)