अगर facebook पर की ये गलती तो अकाउंट हो जाएगा बैन, जानें क्या हैं नियम

If this mistake is made on FACEBOOK then the account will be banned, know what are the rules

Edited By: , October 14, 2021 / 03:25 PM IST

नई दिल्लीः सोशल मीडिया में ट्रोलिंग और उत्पीड़न के लगातार मामले सामने आ रहे है। इसी बीच अब फेसबुक ने अपने नियमों में बदलाव किया है। नए नियम के मुताबिक फेसबुक अब सेक्शुअल कंटेंट पोस्ट करने वाले अकाउंट को बैन करेगा। इसके साथ ही यदि कोई यूजर पब्लिक फिगर जैसे सेलिब्रिटी, पॉलिटीशियन, क्रिकेटर और पत्रकार को टारगेट करता है तो उसके खिलाफ एक्शन लेगी।

read more : जस्टिस रवि विजय कुमार बने मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

फेसबुक के ग्लोबल सेफ्टी हेड एंटीगोन डेविस ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि ऐसे लोगों के खिलाफ सख्ती बरती जाएगी। कंपनी ने पॉलिसी में बदलाव करके पब्लिक फिगर और इंडिविजुअल के बीच फर्क को हाइलाइट किया है, ताकि अभिव्यक्ति की आजादी को सही तरीके से लागू किया जा सके। इनबॉक्स में डायरेक्ट मैसेज भेजने के नियमों में भी बदलाव किया जाएगा। कंपनी प्रोफाइल और पोस्ट पर कमेंट को सिक्योर बनाएगी। फेसबुक का कहना है कि सेलिब्रिटी और नामी लोगों की लिस्ट बनाएगी, जिससे उन्हें ऑनलाइन उत्पीड़न से बचाया जा सके।

read more : पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन से पहले जरुर कर लें ये काम, नहीं तो हो सकती है परेशानी

1,259 अकाउंट, पेज और ग्रुप बैन
फेसबुक ने 1,259 अकाउंट, पेज और ग्रुप को बैन कर दिया है, जो पब्लिक डिबेट में प्लान कर हेरफेर करते हैं। फेसबुक ने ईरान में 93 अकाउंट, 14 पेज, 15 ग्रुप और 194 इंस्टाग्राम अकाउंट हटा दिए हैं। ये मुख्य रूप से घरेलू यूजर्स को टारगेट करते थे। इसी महीने फेसबुक ने सूडान और ईरान में भी एक्शन लिया है। सूडान में फेसबुक ने 116 पेज, 666 अकाउंट, 69 ग्रुप और 92 इंस्टाग्राम अकाउंट हटाए हैं।