इग्नू ने ज्योतिष विषय पर स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम शुरू किया | IGNOU launches post graduate course on astrology

इग्नू ने ज्योतिष विषय पर स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम शुरू किया

इग्नू ने ज्योतिष विषय पर स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम शुरू किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : June 25, 2021/10:31 am IST

नयी दिल्ली, 25 जून (भाषा) इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के मानविकी संकाय ने दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से ज्योतिष ज्ञान विषय में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम शुरू किया है।

इग्नू के मानविकी संकाय के एसोसिएट प्रोफेसर एवं पाठ्यक्रम के संयोजक डॉ. देवेश कुमार मिश्रा ने बताया कि कला स्नातकोत्तर डिग्री (ज्योतिष) कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को ज्योतिष ज्ञान के विभिन्न भागों का व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करना है जिसमें भारतीय ऋषियों द्वारा युगों-युगों से विकसित ज्योतिष पर आधारित ग्रहों की गति, सूर्य ग्रहण, चंद्र ग्रहण और अंतरिक्ष में होने वाली घटनाएं शामिल हैं ।

उन्होंने बताया कि कला स्नातकोत्तर डिग्री (ज्योतिष) कार्यक्रम के तहत छात्रों को यह भी ज्ञान प्राप्त होगा कि ज्योतिष का अध्ययन कैसे किया जाता है । इस कार्यक्रम की अध्ययन सामग्री के माध्यम से छात्रों को प्राचीन भारत में ज्योतिषीय गणित, सिद्धांत और परिणामों की अवधारणा का विशेष ज्ञान प्रदान करने के साथ-साथ ज्योतिष का पूरा ज्ञान प्रदान किया जाएगा।

मिश्रा ने बताया कि दो वर्षों का यह पाठ्यक्रम हिन्दी में होगा ।

उन्होंने बताया कि विषय ज्ञान के साथ साथ यह पाठ्यक्रम इस क्षेत्र में रोजगार योग्य होने की क्षमता विकसित करने में मदद करेगा।

इसमें प्राचीन भारत में ज्योतिषीय गणित, सिद्धांत एवं अवधारणाओं का विशेष ज्ञान कराने के साथ साथ विद्यार्थियों को इस कार्यक्रम की अध्ययन सामग्री के द्वारा ज्योतिष की समग्र जानकारी प्रदान की जाएगी ।

भाषा दीपक

दीपक पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)