मोदी कैबिनेट का अहम फैसला, हेल्थ इमरजेंसी के लिए 23 हजार करोड़ के पैकेज का ऐलान, नारियल बोर्ड का होगा गठन | Important decision of Modi cabinet: 23 thousand crore package announced for health emergency, coconut board will be formed

मोदी कैबिनेट का अहम फैसला, हेल्थ इमरजेंसी के लिए 23 हजार करोड़ के पैकेज का ऐलान, नारियल बोर्ड का होगा गठन

मोदी कैबिनेट का अहम फैसला, हेल्थ इमरजेंसी के लिए 23 हजार करोड़ के पैकेज का ऐलान, नारियल बोर्ड का होगा गठन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : July 8, 2021/1:40 pm IST

नईदिल्ली। पीएम ने आज कैबिनेट विस्तार के एक दिन बाद अपनी नई टीम के साथ बैठक की है, इस बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं, बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि हेल्थ इमरजेंसी के लिए 23 हजार करोड़ का पैकेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि 8 हजार करोड़ राज्य सरकारों को देंगे, देश में 4 लाख से ज्यादा ऑक्सीजन बेड उपलब्ध हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि आज कैबिनेट बैठक में स्वास्थ्य के संदर्भ में महत्वपूर्ण फ़ैसला किया गया। अप्रैल 2020 में कोविड के लिए पहले पैकेज में 15 हज़ार करोड़ रुपए दिए गए। कोविड अस्पताल 163 से बढ़कर 4,389 हो गए। ऑक्सीजन बेडों को 50,000 से बढ़ाकर 4,17,396 कर दिए गए।

केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि किसानों को मंडी के जरिए एक लाख करोड़ रुपये दिए जाएंगे। कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि नारियल एक्ट में संशोधन किया जाएगा, दुनियाभर में नारियल कारोबार बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। इसके साथ ही, नारियल बोर्ड में सीईओ की नियुक्ति होगी।

ये भी पढ़ें: विस्तार के बाद मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, मंडी के जरिए किसानों को दिए जाएंगे…

कृषि मंत्री ने कहा कि “मोदी सरकार लगातार किसानों के लिए क़दम उठती आई है, मैं आंदोलन करने वाले किसानों से कहना चाहता हूं कि बार-बार जो कहा जाता है कि नए कृषि क़ानून से मंडियां ख़त्म होगी। लेकिन बजट में साफ़ कहा गया कि मंडियां ख़त्म नहीं होंगी बल्कि और मजबूत होंगी। आज निर्णय लिया गया कि एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड का इस्तेमाल एपीएमसी ( कृषि बाज़ार उत्पाद समिति ) भी कर सकेंगे।”

ये भी पढ़ें: 24 साल की महिला टीचर ने 14 साल के छात्र से जबरन बनाए संबंध, स्कूल के CCTV में कैद हुआ वीडियो..देखें

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर मौजूद रहे, यह बैठक वर्चुअली हुई है और इसमें 30 मंत्री शामिल थे, नई कैबिनेट टीम के साथ यह प्रधानमंत्री मोदी की पहली बैठक थी, इस दौरान मोदी कैबिनेट की तरफ से कई बड़े फैसले लिए गए हैं।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/tFjrVEqMO9A” title=”YouTube video player” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>