भारतीय तटरक्षक बल ने कोच्चि तट पर एक विदेशी पोत से चालक दल के बीमार ब्रिटिश सदस्य को निकाला |

भारतीय तटरक्षक बल ने कोच्चि तट पर एक विदेशी पोत से चालक दल के बीमार ब्रिटिश सदस्य को निकाला

भारतीय तटरक्षक बल ने कोच्चि तट पर एक विदेशी पोत से चालक दल के बीमार ब्रिटिश सदस्य को निकाला

:   Modified Date:  May 16, 2024 / 05:46 PM IST, Published Date : May 16, 2024/5:46 pm IST

कोच्चि, 16 मई (भाषा) भारतीय तटरक्षक बल ने बृहस्पतिवार को कोच्चि तट के पास एक विदेशी जहाज से चालक दल के गंभीर रूप से बीमार सदस्य को इलाज के लिए सफलतापूर्वक निकाला।

एक रक्षा विज्ञप्ति में यह जानकारी देते हुए बताया गया है कि बीमार सदस्य ब्रिटिश नागरिक है।

इस विज्ञप्ति में कहा गया है कि बुधवार रात लगभग नौ बजे ‘‘यूनाइटेड किंगडम एमआरसीसी’’ ने मुंबई में ‘मैरीटाइम रेस्क्यू कोऑर्डिनेशन सेंटर’ (एमआरसीसी) को एक संदेश भेजा। यह संदेश चालक दल के सदस्य केनेथ हिलेर (62 वर्ष) के स्वास्थ्य के बारे में था। आशंका थी कि हिलेर को दुबई से माउरा जा रहे पोत ‘एनविल प्वॉइंट’’ पर ही ‘‘डीप वेन थ्रॉम्बोसिस’’ की समस्या हुई।

स्थिति की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए एमआरसीसी (मुंबई) ने कोच्चि में समुद्री बचाव उप केंद्र को अभियान में समन्वय करने का निर्देश दिया। चिकित्सा निकासी के लिए जहाज को तेज गति से कोच्चि की तरफ आगे बढ़ने की सलाह दी गयी।

एमआरएससी (कोच्चि) ने मरीज की स्थिति की गंभीरता का आकलन करने के लिए टेलीमेडिसिन की व्यवस्था की और प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करने की सलाह दी।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसके बाद जिला मुख्यालय संख्या चार (केरल और माहे) ने एक मेडिकल टीम के साथ भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) जहाज सी-410 को भेजा। आईसीजी जहाज अर्नवेश को भी चिकित्सा सहायता प्रदान करने और मरीज को किनारे तक निकालकर लाने के लिए उस जहाज की तरफ मोड़ा गया जिस पर हिलेर थे।

इसमें कहा गया है कि जहाज पर मरीज को प्रारंभिक चिकित्सा सहायता प्रदान की गई और उसे कोच्चि लाया गया।

कोच्चि में हिलेर को तत्काल आगे की चिकित्सा सहायता के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाया गया। विज्ञप्ति में कहा गया है कि मरीज की हालत स्थिर बताई गई है और उसे निगरानी में रखा गया है।

भाषा शुभम मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)