indian railway has increased the ticket fare of many trains

Indian Railway: रेल यात्रियों को बड़ा झटका, ट्रेन किराया हुआ महंगा! रेलवे ने दी जानकारी

रेलवे विभाग ने बताया है कि देशभर में चलने वाली 130 मेल एक्सप्रेस के किराए में इजाफा किया जा रहा है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : October 7, 2022/7:56 pm IST

Indian Railway Update: ट्रेन से सफर करने वालों के लिए बड़ा झटका है। अगर आप भी ट्रेन से सफर करने जा रहे हैं तो अब आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। रेलवे ने कई ट्रेनों का किराया बढ़ा दिया है। रेलवे विभाग ने बताया है कि देशभर में चलने वाली 130 मेल एक्सप्रेस के किराए में इजाफा किया जा रहा है।

क्यों बढ़ाया जा रहा है किराया?

Indian Railway Update: बता दें इन ट्रेनों को सुपरफास्ट की श्रेणी में डालने का फैसला लिया है, जिसकी वजह से ही ट्रेनों के किराए में इजाफा किया जा रहा है। रेलवे ने ट्रेनों के एसी-1 और एक्जीक्यूटिव श्रेणी में 75 रुपये प्रति यात्री किराया बढ़ाने का फैसला लिया है।

स्लीपर का कितना बढ़ा किराया?

Indian Railway Update: इसके अलावा अगर एसी-2-3, चेयरकार में 45 रुपये और स्लीपर श्रेणी में 30 रुपये प्रति यात्री किराया बढ़ गया है यानी अब से आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे।

कितने रुपये लगेगें ज्यादा?

Indian Railway Update: रेलवे ने बताया है कि बढ़ा हुआ किराया 1 अक्टूबर से लागू हो गया है। अब से यात्रियों को एक पीएनआर की बुकिंग में एसी-1 में 450 रुपये ज्यादा खर्च करने होंगे। वहीं, एसी-2 और 3 में 270 रुपये और स्लीपर में 180 रुपये का एक्स्ट्रा भुगतान करना होगा।

कितनी होती है सुपरफास्ट ट्रेन की स्पीड

Indian Railway Update: आपको बता दें इन ट्रेनों में खानेपीने या फिर यात्री सुरक्षा की किसी भी सुविधा में कोई इजाफा नहीं किया गया है। रेलवे के मुताबिक,56 किलोमीटर प्रतिघंटा की औसत रफ्तार पर चलने वाली ट्रेनों को टाइम टेबल में सुपरफास्ट का दर्जा दे दिया जाता है। रेलवे की प्रीमियम राजधानी, शताब्दी, दुरंतों ट्रेनों आदि की औसत रफ्तार 70-85 किमी प्रतिघंटा है।

कई ट्रेनों को मेल एक्सप्रेस का दर्जा

Indian Railway Update: रेलवे ने हाल ही में नया टाइम टेबल जारी किया है, जिसके तहत कई ट्रेनों को मेल एक्सप्रेस का दर्जा दिया गया है। सुपरफास्ट होने के बाद लाखों दैनिक सफर करने वाले यात्री अब इन ट्रेनों में सफर नहीं कर पाएंगे।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें