India's first AC parcel train ran on the track, Railways used passenger bogies

पटरी पर दौड़ी भारत की पहली एसी पार्सल ट्रेन, यात्री कोचों का भी किया गया इस्तेमाल

India's first AC parcel train ran on the track, Railways used passenger bogies

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : October 1, 2021/10:07 pm IST

नयी दिल्ली, एक अक्टूबर (भाषा) रेलवे ने शुक्रवार से अपनी पहली वातानुकूलित पार्सल ट्रेन चलाई। इस ट्रेन में यात्री बोगियों का इस्तेमाल कर चॉकलेट तथा नाश्ते का सामान ले जाया गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

read more : अवैध पटाखा फैक्ट्री में बड़ा धमाका, 4 की मौके पर मौत, 6 लोग गंभीर रूप से घायल

उन्होंने कहा कि उत्तर रेलवे, फिरोजपुर संभाग में सनेहवाल से जबकि दक्षिण-पश्चिम रेलवे में यशवंतपुर तक इसका संचालन कर रहा है। रेलवे ने कहा कि यह पहली बार है कि यात्रियों को ले जाने वाले पारंपरिक वातानुकूलित आईसीएफ कोचों का उपयोग कार्गो परिवहन के लिए किया गया है।

read more : रातो-रात बन सकते हैं लखपति, अगर आपके पास भी है ये दुर्लभ सिक्का, जानिए कैसे करें Sale

रेलवे ने कहा, ”20 सेकंड एसी / थर्ड एसी कोच वाली पहली एसी पार्सल एक्सप्रेस ट्रेन आज रेफ्रिजरेटेड कार्गो लेकर फिरोजपुर डिविजन के सनेहवाल से दक्षिण-पश्चिम रेलवे में यशवंतपुर के लिये रवाना हुई। यह पहली बार है कि यात्रियों को ले जाने वाले पारंपरिक वातानुकूलित आईसीएफ कोचों का उपयोग कार्गो परिवहन के लिए किया गया है।”

read more :  गोबर के बिजली से चलेंगी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की मशीनें, सीएम भूपेश कल करेंगे परियोजना का शुभारंभ 

अधिकारियों ने कहा कि प्रयोग के तहत यात्री डिब्बों की सीटों को हटा दिया गया है ताकि ऐसे डिब्बों का इस्तेमाल किया जा सके जो बेकार पड़े हैं। उन्होंने कहा कि इसके जरिये नाश्ते का सामान, चॉकलेट, चॉकलेट के लिए कच्चा माल, मैगी नूडल्स, सॉस और कपड़ा आदि भेजा गया है। इस सामान का कुल वजन 121 टन है।