चीन को भारत की सख्त चेतावनी! लद्दाख बॉर्डर से दूर रखें अपने फाइटर जेट वरना... |

चीन को भारत की सख्त चेतावनी! लद्दाख बॉर्डर से दूर रखें अपने फाइटर जेट वरना…

India's strict warning to China: भारत ने चीन के साथ सैन्य स्तर की बैठक बुलाई थी, इसमें भारत ने पूर्वी लद्दाख में चीन की उकसावे वाली गतिविधियों को लेकर विरोध दर्ज कराया। मीडियो रिपोर्ट के अनुसार विशेष सैन्य बैठक मेजर जनरल के नेतृत्व में हुई। इस दौरान एयर फोर्स के एयर कोमोडोर भी मौजूद रहे।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : August 5, 2022/3:13 pm IST

नई दिल्ली, 05 अगस्त 2022। भारत ने चीन को पूर्वी लद्दाख में सीमा के पास लड़ाकू विमान उड़ाने को लेकर सख्त चेतावनी दी है, भारत ने चीन से अपने लड़ाकू विमानों को लद्दाख सीमा से दूर रखने के लिए कहा है। दरअसल, पिछले दिनों चीन के लड़ाकू विमान भारत की सीमा के बहुत नजदीक आ गए थे। भारत ने चीन को ये चेतावनी ऐसे वक्त पर दी, जब उसका ताइवान के साथ तनाव चल रहा है। बता दें कि अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे के बाद से चीन भड़का हुआ है। साथ ही चीन ताइवान की सीमा से लगे इलाकों में सैन्याभ्यास भी कर रहा है।

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस प्रदर्शन: सड़क पर धरने पर बैठीं प्रियंका, हिरासत में ली गईं

भारत ने इस मुद्दे पर चीन के साथ सैन्य स्तर पर बैठक बुलाई थी, इसमें भारत ने पूर्वी लद्दाख में चीन की उकसावे वाली गतिविधियों को लेकर विरोध दर्ज कराया। सरकार के सूत्रों के अनुसार यह विशेष सैन्य बैठक मेजर जनरल के नेतृत्व में हुई, इस दौरान एयर फोर्स के एयर कोमोडोर भी मौजूद रहे।

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में चल रहे सीमा विवाद के बीच यह पहला मामला था, जब भारतीय एयरफोर्स के किसी अधिकारी ने सैन्य स्तर की बातचीत में हिस्सा लिया हो। यह बैठक मंगलवार को चुंशूल मोल्डो में हुई, सूत्रों के मुताबिक, बैठक में भारत ने चीनी पक्ष को साफ कर दिया कि विमान उड़ते वक्त अपनी सीमा में रहें। साथ ही वे एलएसी और 10 किमी सीबीएम लाइन का पालन करें।

ये भी पढ़ेंः Gazette Notification : अब सभी कर्मचारियों को एक जैसी मेडिकल सुविधा | शिवराज सरकार ने लिया बड़ा फैसला

दरअसल, भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में विवाद को सुलझाने के लिए कई दौर की बातचीत हो चुकी है। वहीं, दूसरी ओर चीन की ओर से बीच बीच में उकसावे वाली गतिविधियां भी होती रहती हैं, पिछले 1-2 महीने में चीन के लड़ाकू विमान भारतीय सीमा के काफी करीब आ गए थे, हालांकि, भारत इस पर नजर बनाए हुए है।

ये भी पढ़ेंः सीबीआई ने ओडिशा की कंपनी के डीजीएम, तीन अन्य को रिश्वत के मामले में गिरफ्तार किया