अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला : सीएम ने किया छत्तीसगढ़ पवेलियन का उद्घाटन, मुक्त कंठ से की कारीगरों की प्रशंसा | International Trade Fair: CM inaugurated Chhattisgarh Pavilion Praises the artisans with free larynx

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला : सीएम ने किया छत्तीसगढ़ पवेलियन का उद्घाटन, मुक्त कंठ से की कारीगरों की प्रशंसा

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला : सीएम ने किया छत्तीसगढ़ पवेलियन का उद्घाटन, मुक्त कंठ से की कारीगरों की प्रशंसा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : November 14, 2019/11:49 am IST

नई दिल्ली । राष्ट्रीय राजधानी के प्रगति मैदान में आयोजित हो रहे 39वां भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले (आईआईटीएफ)में छत्तीसगढ़ पवेलियन का मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उद्घाटन किया। 14 से 27 नवंबर तक चलने वाले इस मेले में छत्तीसगढ़ के विभिन्न विभागों के स्टॉल लगाए गए हैं। मेले में शिरकत कर मुख्यमंत्री बघेल ने स्टालों का अवलोकन कर जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ के कारीगरों की प्रशंसा करते हुए विजिटर बुक में भी उल्लेख किया है। उन्होंने शुभकामनाएं देते हुए लिखा है कि छत्तीसगढ़ के स्टाल में हमारे मेहनतकश कारीगरों के उत्कृष्ट कार्य दिखाई देता है। उनके द्वारा निर्मित सामान विश्वस्तरीय है।

ये भी पढ़ें- विधायकों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, अयोग्य ठहराए गए 17 लोगों को…

इस मौके पर कृषि मंत्री रविंद्र चौबे और खाद्य मंत्री अमरजीत भगत भी उपस्थित रहे। अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले के हॉल नम्बर 12-। छत्तीसगढ़ का पवेलियन है, जो कि पहले ही दिन यहां आने वाले आगंतुकों के आकर्षण का केंद्र रहा। भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में छत्तीसगढ़ का पवेलियन इस वर्ष की थीम ‘ईज ऑफ डूइंग’ बिजनेस के अनुरूप तैयार किया गया है।

ये भी पढ़ें- दर्दनाक सड़क हादसा, देखते ही देखते मौत के मुंह में समा गई 16 जिंदगी

व्यापार मेला में बड़ी संख्या में प्रदेश के दस्तकार, शिल्पकार, कारीगर भाग ले रहे हैं। छत्तीसगढ़ का हस्तशिल्प और हैंडलूम उत्पाद व्यापार मेले में बिक्री के लिए उपलब्ध है। जिसमें बेलमेटल, ढोकरा शिल्प, कोसा सिल्क साड़ियों के स्टाल पर भीड़ जुट रही है। यहाँ प्राकृतिक रंगों से तैयार ड्रेस मटेरियल, बेडशीट, ग्राम उद्योग के हर्बल उत्पाद की खरीदारी की जा रही है।  व्यापार मेले में इस बार 20 से अधिक देश भाग ले रहे हैं। वहीं 800 से अधिक कंपनियां और संस्थाएं आई हैं। आम लोगों के लिए 19 नवंबर से खुलेगा।