इजराइल दूतावास विस्फोट जांच: दिल्ली पुलिस ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया से सीसीटीवी फुटेज मांगे |

इजराइल दूतावास विस्फोट जांच: दिल्ली पुलिस ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया से सीसीटीवी फुटेज मांगे

इजराइल दूतावास विस्फोट जांच: दिल्ली पुलिस ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया से सीसीटीवी फुटेज मांगे

:   Modified Date:  January 4, 2024 / 08:08 PM IST, Published Date : January 4, 2024/8:08 pm IST

नयी दिल्ली, चार जनवरी (भाषा) इजराइली दूतावास के पास विस्फोट के कुछ दिन बाद दिल्ली पुलिस ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया को पत्र लिखकर विश्वविद्यालय की दीवारों पर लगे कैमरों की सीसीटीवी फुटेज उपलब्ध कराने को कहा है। सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

पुलिस को संदेह है कि घटना से दो घंटे पहले पृथ्वीराज रोड पर विस्फोट स्थल जाने वाले लोगों में से एक व्यक्ति दक्षिण-पूर्व दिल्ली के जामिया नगर से आया था और वह जामिया मिल्लिया इस्लामिया मेट्रो स्टेशन के पास ऑटो-रिक्शा में सवार हुआ था।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘ विश्वविद्यालय को पत्र लिखा गया है क्योंकि विश्वविद्यालय की दीवारों पर कई सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। इन कैमरों का मुख ओखला रोड की ओर है, जहां से विस्फोट का एक संदिग्ध ऑटो-रिक्शा में सवार हुआ था।’

अधिकारी ने बताया कि आरोपी को मुख्य संदिग्ध माना जा रहा है, जिसने 26 दिसंबर को इजराइली दूतावास के पास बम रखा था। हालांकि अभी उसकी पहचान नहीं हुई है।

सूत्रों ने बताया कि पुलिस पहले ही ऑटो-रिक्शा चालक से पूछताछ कर चुकी है। पुलिस को सीसीटीवी फुटेज की मदद से पता चला है कि घटनास्थल पर जाने के बाद संदिग्ध इंडिया गेट की ओर चला गया।

सूत्रों ने कहा कि घटनास्थल से नमूने एकत्र करने वाली ‘एनएसजी’ ने दिल्ली पुलिस को बताया है कि यह आईईडी (इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) विस्फोट नहीं था, बल्कि यह देसी बम हो सकता है। हालांकि, इसकी रिपोर्ट अभी नहीं सौंपी गयी है।

विस्फोट 26 दिसंबर की शाम को पृथ्वीराज रोड पर नंदा हाउस और केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान की चारदीवारी के बीच के क्षेत्र में हुआ। इस क्षेत्र में झाड़ियां, पेड़-पौधे हैं और वहां कोई सीसीटीवी कैमरा नहीं है।

भाषा जोहेब अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)