उत्तराखंड में 48 घंटों से ज्यादा समय तक फंसे पर्वतारोहियों को आईटीबीपी ने बचाया |

उत्तराखंड में 48 घंटों से ज्यादा समय तक फंसे पर्वतारोहियों को आईटीबीपी ने बचाया

उत्तराखंड में 48 घंटों से ज्यादा समय तक फंसे पर्वतारोहियों को आईटीबीपी ने बचाया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : May 18, 2022/2:54 pm IST

नयी दिल्ली, 19 मई (भाषा) उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में एक पर्वतारोहण अभियान के दौरान 48 घंटे से फंसे उत्तर प्रदेश के दो पर्वतारोहियों को आईटीबीपी के एक दल ने बचा लिया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

विशाल गंगवार (28) और संतोष कुमार (30) ने रविवार को खलिया टॉप पर चढ़ाई की शुरुआत की थी। भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के एक प्रवक्ता ने बताया कि गंगवार और कुमार सात किलोमीटर लंबे रास्ते से दूर मुंसियारी में बिर्थी झरने के पास फंस गए थे और किसी तरह उन्होंने अपने फोन के इस्तेमाल से मदद मांगी।

प्रवक्ता ने कहा कि क्षेत्र में तैनात आईटीबीपी की 14वीं बटालियन को इसकी जानकारी दी गई और बचाव कार्य के लिए दो दलों को भेजा गया।

उन्होंने कहा कि एक दल ने मंगलवार रात को बिर्थी झरने के पास पर्वतारोहियों को देखा। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पर्वतारोहियों के शरीर में पानी और भोजन की कमी हो गई थी और आईटीबीपी के दल ने उन्हें खाना और पानी दिया।

उन्होंने कहा, “बचाव कार्य अब भी जारी है। बचाव दल ने एक हेलीकॉप्टर बुलाने का प्रयास किया, लेकिन मौसम और पहाड़ी क्षेत्र में खड़ी ढलान होने के कारण उन्हें हवाई मार्ग से नहीं निकाला जा सका।”

प्रवक्ता ने कहा कि पर्वतारोहियों को जमीन के रास्ते सुरक्षित स्थान पर ले जाने का प्रयास किया जा रहा है।

भाषा यश संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers