4 महीने बाद खुली हवा में सांस लेंगे जम्मू-कश्मीर के ये 5 नेता, धारा 370 हटाए जाने के बाद कर दिया गया था नजरबंद | Jammu Kashmir Administration Released 5 Leader after 4 months

4 महीने बाद खुली हवा में सांस लेंगे जम्मू-कश्मीर के ये 5 नेता, धारा 370 हटाए जाने के बाद कर दिया गया था नजरबंद

4 महीने बाद खुली हवा में सांस लेंगे जम्मू-कश्मीर के ये 5 नेता, धारा 370 हटाए जाने के बाद कर दिया गया था नजरबंद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : December 31, 2019/2:11 am IST

जम्मू-कश्मीर: धारा 370 हटाए जाने के बाद हिरासत में रखे गए पांच राजनीतिक नेताओं जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने रिहा कर दिया है। ये नेता पिछले 4 म​हीने से नजरबंद कर दिया गया था, अब सोमवार को उन्हें रिहा कर दिया गया है। रिहा किए गए नेताओं में पीडीपी के दो, एनसी के दो और एक पूर्व निर्दलीय विधायक शामिल हैं। लेकिन यहां के दो बड़े नेता फारूख अब्दुल्ला, बेटे ऊमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को अभी भी रिह नहीं किया गया है।

Read More: गौशाला में दो दर्जन से अधिक गायों की मौत, रोजाना थम रही 8-10 गायों की सांसें, डींगें हांकने में लगा है निगम प्रशासन

मिली जानकारी के अनुसार जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने सोमवार को इशफाक जब्बार, गुलाम नबी भट, बशीर मीर, जहूर मीर और यासिर रेशी को आजाद कर दिया है। बताया गया कि धारा 370 हटाए जाने के बाद से इन नेताओं को एक हॉस्टल में रखा गया था।

Read More: एक दिवसीय प्रवास पर ओडिशा जाएंगे सीएम भूपेश बघेल, स्थानीय कार्यक्रम में होंगे शामिल

बता दें कि BJP के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने इसी साल पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू और कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा खत्म कर दिया था। मोदी सरकार के इस कदम के बाद जम्मू और कश्मीर दो केंद्र शासित क्षेत्रों में तब्दील हो गया, जिसमें जम्मू और कश्मीर के साथ लद्दाख है।

Read More: एयर इंडिया पर 60 हजार करोड़ रुपए का कर्ज, अधिकारी ने कहा- नहीं मिला खरीदार तो हो जाएगा बंद

केंद्र ने अपने अहम फैसले से कुछ घंटों पहले ही कश्मीर के बड़े राजनेताओं को हिरासत में रखवा दिया था और अपने इस कदम को जरूरी करार दिया था। सरकार ने इसके साथ ही जम्मू और कश्मीर में इंटरनेट सेवा पर भी रोक लगा दी गई थी, जिसे शुक्रवार को लगभग 145 दिन बाद बहाल किया गया।

Read More: कारोबारी मुकेश जैन कार समेत लापता, अपहरण की आशंका

 
Flowers