By-Poll Result: मांडर विधानसभा में 7वें चरण की मतगणना पूरी, कांग्रेस प्रत्याशी को 4,957 मतों की बढ़त |

By-Poll Result: मांडर विधानसभा में 7वें चरण की मतगणना पूरी, कांग्रेस प्रत्याशी को 4,957 मतों की बढ़त

झारखंड : मांडर उपचुनाव में सातवें चरण की मतगणना के बाद कांग्रेस प्रत्याशी को 4,957 मतों की बढ़त

Edited By: , June 26, 2022 / 02:21 PM IST

By-Poll Result: रांची, 26 जून । झारखंड की राजधानी रांची के मांडर विधानसभा क्षेत्र में 23 जून को हुए उपचुनाव की मतगणना जारी है। सातवें चरण में सत्ताधारी गठबंधन की संयुक्त प्रत्याशी कांग्रेस की शिल्पी नेहा तिर्की को अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की गंगोत्री कुजूर से कड़े मुकाबले में 4,957 मतों की बढ़त हासिल हो गई है।

इससे पहले, दूसरे चरण की मतगणना में वह कुजूर से कुछ मतों से पिछड़ गई थीं।

मांडर में सातवें चरण की मतगणना संपन्न होने के बाद कांग्रेस की शिल्पी नेहा तिर्की को जहां कुल 29,574 मत प्राप्त हुए हैं, वहीं भाजपा की पूर्व विधायक गंगोत्री कुजूर को 24,617 वोट हासिल हुए हैं। तीसरे स्थान पर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार देव कुमार धान हैं, जिन्हें 10,244 मत मिले हैं।

read more: Madhya Pradesh Panchayat Chunav 2022 Voting: मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान हुआ पूर्ण

By-Poll Result: इस त्रिकोणीय मुकाबले में सातवें चरण तक हुई मतगणना में तीनों प्रमुख प्रत्याशियों को मिले मतों से ऐसा प्रतीत होता है कि मांडर में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर है।

पहले भी अनुमान लगाया गया था कि इस सीट का परिणाम किसके पक्ष में जाएगा, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि यहां एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी का जादू कितना चलता है।

आय से अधिक संपत्ति मामले में बंधु तिर्की को तीन साल कैद की सजा सुनाए जाने के बाद उनकी विधानसभा सदस्यता समाप्त होने के चलते 23 जून को मांडर सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान हुआ था।

read more: Panna Tiger Reserve : 3 बाघों की चहलकदमी | पर्यटकों ने कैद की तस्वीर, देखिए Video…

मांडर में वैसे तो 14 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस, भाजपा और निर्दलीय देव कुमार धान के बीच होना तय माना जा रहा है। 23 जून को हुए मतदान में 2 लाख 17 हजार मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था।

झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के रवि कुमार ने बताया कि रविवार सुबह आठ बजे से रांची के पंडरा कृषि बाजार मंडी में मांडर उपचुनाव की मतगणना भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रारंभ हुई। पंडरा बाजार में कुल तीन हॉल में सात-सात टेबल लगाई गई हैं। कुल 21 टेबल पर 21 दौर की मतगणना होगी।

कुमार के मुताबिक, चुनाव आयोग ने मतगणना के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की है। 23 जून को इस सीट पर हुए मतदान में कुल 61.25 प्रतिशत मतदान हुआ था।

read more:  महाराष्ट्र के राज्यपाल कोविड-19 संक्रमण से उबरने के बाद अस्पताल से घर लौटे

 

#HarGharTiranga