Jharkhand doctors boycott 'biometric attendance system'

झारखंड के चिकित्सकों ने ‘बायोमेट्रिक उपस्थिति सिस्टम’ का बहिष्कार किया, जानिए क्यों…

झारखंड के चिकित्सकों ने ‘बायोमेट्रिक उपस्थिति सिस्टम’ का बहिष्कार किया : Jharkhand doctors boycott 'biometric attendance system', know why...

Edited By :   Modified Date:  January 1, 2023 / 05:46 AM IST, Published Date : January 1, 2023/5:45 am IST

धनबाद । झारखंड सरकार के चिकित्सकों ने शनिवार को बायोमेट्रिक उपस्थिति सिस्टम में “तकनीकी खामियों” का विरोध करते हुए इसका बहिष्कार किया और कहा कि वे “त्रुटियों” को ठीक करने तक ऐसा करना जारी रखेंगे। प्रदर्शनकारियों ने दावा किया कि सिस्टम द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के आधार पर उनमें से कुछ का वेतन “गलत तरीके से” काटा गया। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, “वेतन बायोमेट्रिक उपस्थिति सिस्टम के अनुसार दिया गया था।” झारखंड स्वास्थ्य सेवा संघ (जेएचएसए) के एक आह्वान पर चिकित्सक समय पर अपने कार्यस्थलों – कार्यालयों, अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंच गए, लेकिन विरोध के तौर पर बायोमेट्रिक सिस्टम से उपस्थिति दर्ज नहीं कराई।

यह भी पढ़े : झारखंड के चिकित्सकों ने ‘बायोमेट्रिक उपस्थिति सिस्टम’ का बहिष्कार किया, जानिए क्यों…

जेएचएसए के एक पदाधिकारी ने कहा कि इसके बजाय, उन्होंने मैन्युअल उपस्थिति रजिस्टर पर हस्ताक्षर किए। जेएचएसए ने आरोप लगाया कि स्वास्थ्य विभाग ने कुछ चिकित्सा अधिकारियों के दिसंबर के वेतन को रोक दिया और जिनकी बायोमेट्रिक उपस्थिति पूरी नहीं हुई थी उन लोगों का वेतन काट लिया। स्वास्थ्य निदेशक डॉ कृष्ण कुमार ने कहा, “स्वास्थ्य निदेशालय रांची के उप निदेशकों ने आज बायोमीट्रिक सिस्टम से अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। इसलिए, यह नहीं कहा जा सकता है कि सभी चिकित्सा अधिकारियों ने इसका बहिष्कार किया है।”

यह भी पढ़े : झारखंड के चिकित्सकों ने ‘बायोमेट्रिक उपस्थिति सिस्टम’ का बहिष्कार किया, जानिए क्यों…