कुमारस्वामी ने क्षेत्रीय दलों को लेकर टिप्पणी के लिए राहुल गांधी पर पलटवार किया |

कुमारस्वामी ने क्षेत्रीय दलों को लेकर टिप्पणी के लिए राहुल गांधी पर पलटवार किया

कुमारस्वामी ने क्षेत्रीय दलों को लेकर टिप्पणी के लिए राहुल गांधी पर पलटवार किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : May 16, 2022/9:38 pm IST

बेंगलुरु, 16 मई (भाषा) जनता दल (सेक्युलर) के नेता एच डी कुमारस्वामी ने क्षेत्रीय दलों को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की टिप्पणी के संबंध में सोमवार को कहा कि कांग्रेस क्षेत्रीय दलों से डर महसूस कर रही है।

कुमारस्वामी ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष से क्षेत्रीय दलों को वैचारिक प्रतिबद्धता के बारे में विस्तार से बताने के लिए कहा। साथ ही उन्होंने कहा कि देश के अधिकतर हिस्सों में आज कांग्रेस की कोई उपस्थिति नहीं है।

कुमारस्वामी ने कहा कि कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या की पृष्ठभूमि में द्रमुक के लिट्टे के साथ संबंधों का हवाला देकर द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) को मंत्रिमंडल से बाहर रखने की मांग करते हुए आई के गुजराल के नेतृत्व वाली संयुक्त मोर्चा सरकार को गिराया। जद (एस) नेता ने कहा कि बाद के वर्षों में कांग्रेस ने उसी पार्टी के साथ सौहार्दपूर्ण, राजनीतिक संबंध साझा किए।

पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने ट्वीट में सवाल किया, ‘‘क्या मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए)-एक और दो की सरकारों में उसी द्रमुक के साथ 10 साल तक सत्ता साझा करना एक वैचारिक प्रतिबद्धता थी?’’

उदयपुर में कांग्रेस के ‘‘चिंतन शिविर’’ में अपने संबोधन में गांधी ने दावा किया कि क्षेत्रीय दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से नहीं लड़ सकते क्योंकि उनके पास विचारधारा की कमी है। कांग्रेस उनसे लड़ सकती है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें (राहुल) यह नहीं भूलना चाहिए कि उनकी पार्टी कांग्रेस ने क्षेत्रीय दलों के बल पर 10 वर्षों तक सत्ता का आनंद लिया। कुमारस्वामी ने कहा कि कांग्रेस क्षेत्रीय दलों से डर महसूस कर रही है। उन्होंने कहा, ‘‘आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा जैसे अधिकतर राज्यों में पार्टी की कोई उपस्थिति नहीं है। कांग्रेस कर्नाटक में अपने अंतिम दिनों में है। बेहतर होगा कि राहुल गांधी इसे समझें।’’

भाषा आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers