दिल्ली के उपराज्यपाल ने बदरपुर तापविद्युत संयंत्र में बन रहे इकोपार्क के निर्माण कार्य की समीक्षा की

दिल्ली के उपराज्यपाल ने बदरपुर तापविद्युत संयंत्र में बन रहे इकोपार्क के निर्माण कार्य की समीक्षा की

Edited By: , September 15, 2021 / 08:03 PM IST

नयी दिल्ली, 15 सितंबर (भाषा) दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बंद हो चुके बदरपुर तापविद्युत संयंत्र में बन रहे इकोपार्क के निर्माण कार्य की बुधवार को समीक्षा की और अधिकारियों को निर्धारित समय-सीमा के अंदर इस परियोजना को पूरा करने का निर्देश दिया।

अधिकारियों ने बताया कि उपराज्यपाल ने दिल्ली विकास प्राधिकरण (एनटीपीसी) के उपाध्यक्ष को इस परियोजना को समय से पूरा करने के वास्ते राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) एवं अन्य एजेंसियों के बीच समन्वय सुगम करने करने को भी कहा।

बैजल ने ट्वीट कर जानकारी दी कि समीक्षा बैठक के दौरान एनटीपीसी ने इस काम की प्रगति के साथ परियोजना को गतिविधिवार समय-सीमा पेश की।

बदरपुर एश डायक (तापबिजली संयंत्रों से निकलने वाली एक प्रकार की राख ) का दौरा करने के बाद उपराज्यपाल के मन में इको पार्क का विचार आया और इस संयंत्र के पूरी तरह बंद हो जाने के बाद 2019 में इस परियोजना की दिशा में काम प्रारंभ हो गया।

अधिकारियों ने बताया कि 885 एकड़ क्षेत्र में फैले इस इको पार्क में बाहरी क्षेत्र में जंगल, जंगल सफारी, चिड़ियाघर, गोल्फ कोर्स, जलाशय, वनस्पतियां, जीव-जंतु, नौकायन आदि सुविधाएं होंगी। इस पार्क के बन जाने के बाद स्थानीय पारिस्थितिकी बहाल होगी एवं आसपास वायु एवं ध्वनि प्रदूषण घटेगा।

भाषा राजकुमार पवनेश

पवनेश