Lok Sabha Election Survey 2024: दक्षिण में बीजेपी को झटका! राजस्थान, गुजरात में फिर नहीं बनेगी कांग्रेस की बात...देखें ओपिनियन पोल |

Lok Sabha Election Survey 2024: दक्षिण में बीजेपी को झटका! राजस्थान, गुजरात में फिर नहीं बनेगी कांग्रेस की बात…देखें ओपिनियन पोल

लोकसभा चुनाव को लेकर सी वोटर ने जो सर्वे बीजेपी के गढ़ राज्य गुजरात में किया है, उसमें कांग्रेस को एक बार तगड़ा झटका लगता दिख रहा है। सर्वे में गुजरात में जनता का विश्वास "मोदी की गांरटी" पर कायम है।

Edited By :   Modified Date:  March 14, 2024 / 11:53 AM IST, Published Date : March 14, 2024/11:52 am IST

Lok Sabha Election 2024: देश में जल्द ही लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि देश की जनता का मूड क्या है? एनडीए को ‘मोदी की गारंटी’ पर भरोसा है तो वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व वाले INDI ब्लॉक को ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ से सत्ता में वापसी की उम्मीद है। वहीं जनता का विश्वास किस पर है, ये जानने के लिए एक मीडिया नेटवर्क ने सर्वे कराया है। इसमें जो ओपिनियन पोल सामने आया है हम आपको बताने जा रही है।

गुजरात में फिर नहीं बनेगी कांग्रेस की बात

लोकसभा चुनाव को लेकर सी वोटर ने जो सर्वे बीजेपी के गढ़ राज्य गुजरात में किया है, उसमें कांग्रेस को एक बार तगड़ा झटका लगता दिख रहा है। सर्वे में गुजरात में जनता का विश्वास “मोदी की गांरटी” पर कायम है।

Lok Sabha Election Survey 2024: यहां बीजेपी लगातार तीसरी बार क्लीन स्वीप करने जा रही है। मतलब 2014, 2019 के बाद 2024 में भी कांग्रेस का खाता गुजरात में खुलता नहीं दिख रहा है। सर्वे की माने तो बीजेपी सभी 26 सीटों पर जीत सकती है। इसके साथ ही यहां बीजेपी को 64 प्रतिशत, कांग्रेस और उसके सहयोगी दल को 35 फीसदी मत मिलने का अनुमान जताया गया है।

राजस्थान में तीसरी बार ‘कमल’ का राज

सर्वे में राजस्थान में भी चुनाव परिणाम की स्थिति गुजरात जैसी ही है। यहां तीसरी बार जनता का भरोसा पीएम मोदी के नेतृत्व में कायम है। राजस्थान की 25 सीटों पर लगातार तीसरी बार कमल खिल सकता है। वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी 60 फीसदी मत के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनने जा रही है, जबकि कुछ समय पूर्व ही राज्य की सत्ता से हटने वाली कांग्रेस को सिर्फ 39 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जताया गया है।

उत्तराखंड में भी बीजेपी की बल्ले-बल्ले

ओपिनियन पोल के अनुसार, हिंदी पट्टी के इस राज्य में तीसरी बार जनता की पंसद बीजेपी बनने जा रही है। यहां की सभी पांच सीटों पर बीजेपी का ‘कमल’ खिलने का अनुमान है जबकि कांग्रेस को यहां भी कोई सफलता मिलती नजर नहीं आ रही है। बीजेपी का वोट शेयर 63 फीसदी, कांग्रेस का 35 फीसदी और अन्य को दो प्रतिशत वोट मिलने की अनुमान है।

हिमाचल में कांग्रेस का ‘हाथ’ होगा मजबूत?

सर्वे के अनुसार, यहां की कुल 4 सीटों पर बीजेपी के जीतने की संभावना है जबकि कांग्रेस खाता भी नहीं खोल पाएगी। वोट शेयर को देखें तो, बीजेपी को 66, कांग्रेस 33 और अन्य को एक फीसदी मत मिलने की संभावना है।

केरल में कांग्रेस कितना मजबूत?

लोकसभा चुनाव 2024 में केरल का सर्वे कांग्रेस का ‘हाथ’ मजबूत करता दिख रहा है। वायनाड से राहुल गांधी और तिरुवनंतपुरम सीट पर कांग्रेस नेता शशि थरूर मैदान में हैं। सर्वे के अनुसार, केरल की 20 सीटों पर कांग्रेस और उसके सहयोगी क्लीन स्वीप करते दिख रहे हैं जबकि भगवा दल बीजेपी का अकाउंट जीरो पर रूकता दिख रहा है। वोट शेयर को देखें तो बीजेपी को 20, कांग्रेस प्लस को 45, लेफ्ट को 31 और अन्य को 4 प्रतिशत मत मिलने की संभावना है।

तमिलनाडु का क्या है सर्वे?

सर्वे के अनुसार, तमिलनाडु में बीजेपी को निराशा मिलती दिख रही है। राज्य की 39 सीटों में कांग्रेस और उनके सहयोगी दल सभी पर जीत सकते हैं। जबकि बीजेपी और AIADMK को कोई सफलता नहीं मिल रही है। वोट शेयर की बात करें तो कांग्रेस प्लस को 55, AIADMK को 28, बीजेपी को 11 और अन्य को 6 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। अगर राज्य में बीजेपी और एआईएडीएमके का गठबंधन हो जाए, तो शायद कुछ सीटों में फेरबदल होने की संभावना है।

जम्मू-कश्मीर में मजबूत हुई बीजेपी?

अनुच्छेद 370 की समाप्त बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर के दौरे पर गए पीएम मोदी ने विकास का पिटार खोल दिया, लेकिन सर्वे में बीजेपी को पांच में से दो और कांग्रेस प्लस को तीन सीट मिलने का अनुमान है। जबकि पीडीपी और अन्य को कुछ नहीं मिलते दिखाया गया है। वोट शेयर में बीजेपी 42, कांग्रेस प्लस 44, पीडीपी 7 और अन्य को सात प्रतिशत मत मिलने का अनुमान है।

लद्दाख का सर्वे बीजेपी को बढ़त

सर्वे के अनुसार, लद्दाख की एक सीट बीजेपी के खाते में जाती दिख रही है। वहीं, बीजेपी का वोट शेयर 44 प्रतिशत, कांग्रेस प्लस 41 और अन्य को 15 फीसदी मत मिलने का अनुमान है।

हरियाणा में किसकी हार किसकी जीत

हरियाणा में सर्वे के मुताबिक, राज्य की 10 लोकसभा सीटों पर बीजेपी को 8, कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों को दो सीट मिलने की अनुमान है। यहां पर INLD का खाता नहीं खुल रहा है। बीजेपी का वोट शेयर 52, कांग्रेस प्लस का 38, आईएनएलडी का 2 और अन्य को 8 फीसदी मत मिलने का अनुमान सर्वे में बताया गया है।

कुल मिलाकर देखें तो सर्वे में अनुमान लगाया गया है। हालांकि, ये सर्वे नतीजों में कितना बदलेंगे, ये देखना दिलचस्प होगा।

read more: रुपया शुरुआती कारोबार में पांच पैसे टूटकर 82.86 प्रति डॉलर पर

read more: महिला से मारपीट करने के आरोप में एक व्यक्ति और उसकी बेटी के खिलाफ मामला दर्ज

 
Flowers