महाराष्ट्र : धाराशिव चीनी कारखाना ने ऑक्सीजन का उत्पादन शुरू किया | Maharashtra: Dharashiv sugar factory starts production of oxygen

महाराष्ट्र : धाराशिव चीनी कारखाना ने ऑक्सीजन का उत्पादन शुरू किया

महाराष्ट्र : धाराशिव चीनी कारखाना ने ऑक्सीजन का उत्पादन शुरू किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : May 13, 2021/7:00 am IST

उस्मानाबाद, 13 मई (भाषा) धाराशिव चीनी कारखाना ने यहां महाराष्ट्र में अपने संयंत्र में चिकित्सीय ऑक्सीजन का उत्पादन शुरू कर दिया है। इकाई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के मरीजों के लिए जीवनरक्षक गैस की अत्यधिक मांग के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है।

उन्होंने बताया कि एथेनॉल उत्पादन प्रणाली में कुछ बदलाव कर और कुछ नये कल-पुर्जे लगाने के बाद कारखाने ने चिकित्सीय ऑक्सीजन का उत्पादन शुरू कर दिया है।

अधिकारी ने बताया कि बुधवार को संयंत्र में करीब 90 सिलेंडरों में चिकित्सीय ऑक्सीजन भरी गई।

उन्होंने कहा कि इस हफ्ते करीब 800-900 सिलेंडर भरने और उत्पादन को अगले हफ्ते तक और बढ़ाने का लक्ष्य है।

अधिकारी ने कहा कि अगर एथेनॉल उत्पादन प्रणाली वाले सभी चीनी मिल ऐेसी इकाइयां शुरू कर दे तो चिकित्सीय ऑक्सीजन की मांग पूरी की जा सकती है।

गौरतलब है कि, पुणे के वसंतदादा चीनी संस्थान ने पिछले महीने चीनी मिलों से अपने-अपने कारखानों में जीवनरक्षक गैस के उत्पादन पर ध्यान देने की अपील की थी।

संस्थान के महानिदेशक शिवाजीराव देशमुख ने राज्य में विभिन्न चीनी मिलों के निदेशकों को लिखे पत्र में कहा था कि मौजूदा स्थिति पर विचार करते हुए, राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा था कि चीनी मिल जहां पेराई का मौसम अब भी चल रहा है और जिनके पास ऊर्जा उत्पादन संयंत्र हैं, उन्हें ऑक्सीजन उत्पादन पर ध्यान देना चाहिए।

भाषा

नेहा शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)