राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान में गिरावट, इसके बावजूद तापमान सामान्य से अधिक |

राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान में गिरावट, इसके बावजूद तापमान सामान्य से अधिक

राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान में गिरावट, इसके बावजूद तापमान सामान्य से अधिक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : May 2, 2022/9:20 pm IST

जयपुर, दो मई (भाषा) राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर सोमवार को अधिकतम तापमान में एक से चार डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई। इसके बावजूद राज्य में अधिकतम तापमान सामान्य से एक से पांच डिग्री सेल्सियस तक अधिक बना हुआ है। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी।

मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार सोमवार को पिलानी 45.4 डिग्री सेल्सियस के साथ राजस्थान का सबसे अधिक गर्म स्थान रहा, यहां रविवार के मुकाबले तापमान में मामूली गिरावट के बावजूद तापमान सामान्य से 5.5 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया व दिन में लू का प्रकोप बना रहा।

प्रवक्ता ने बताया कि इसी तरह गंगानगर में रविवार के मुकाबले सोमवार को अधिकतम तापमान में 1.6 डिग्री की कमी आई और यहां तापमान 45.3 डिग्री रहा ,जो सामान्य से 5.3 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

उन्होंने बताया कि चूरू में अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है । वहीं, बीकानेर में रविवार के मुकाबले सोमवार को अधिकतम तापमान 2.9 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3.3 डिग्री अधिक है।

उन्होंने बताया कि राजधानी जयपुर में अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 44 डिग्री, अलवर में 43.6 डिग्री सेल्सियस, फलोदी में 43.4 डिग्री, बूंदी में 43.3 डिग्री सेल्सियस और अन्य प्रमुख शहरो में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस से लेकर 41.7 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

प्रवक्ता ने बताया कि पिलानी, चूरू, गंगानगर में लू का प्रकोप रहा।

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि प्रदेश में नए पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव आगामी तीन दिनों तक रहेगा। बीकानेर, जोधपुर व जयपुर संभाग के जिलों में अगले 48 घंटों के दौरान तेज सतही धूलभरी हवाएं 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने की प्रबल संभावना है।

उन्होंने बताया कि तापमान में आज से 3-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने से लू के प्रकोप से अगले चार-पांच दिनों तक राहत मिलेगी।

भाषा कुंज बिहारी धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)