youtube hit pause campaign

फेक न्यूज पर लगेगा लगाम! MeitY ने Youtube के साथ मिलकर शुरू किया “हिट पॉज़” अभियान

youtube hit pause campaign कैंपेन के तहत आपको यह सीखने का मौका मिलेगा कि इंटरनेट की दुनिया में किसी भी भरोसेमंद साक्ष्य को कैसे

Edited By :   Modified Date:  June 23, 2023 / 04:35 PM IST, Published Date : June 23, 2023/4:35 pm IST

youtube hit pause campaign: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और गूगल ने साइबर सुरक्षा पर एक कोलाब्रेशन किया है, जहां गूगल अब अपने “Stay Safe Online” अभियान को बढ़ाने के लिए सरकार के साथ काम करेगा। इस कोलाब्रेशन के तहत गूगल यूज़र्स को जिम्मेदारीपूर्वक जानकारी ऑनलाइन साझा करने के लिए एजुकेट करने के लिए YouTube Creators को लेकर वीडियो की एक सीरीज़ लॉन्च करेगा। यह सीरीज़ ऑनलाइन उपलब्ध जानकारी की क्वालिटी को बेहतर तरीके से समझने के लिए स्पेशल स्किल पर फोकस करेगी।

youtube hit pause campaign: अपने वीडियो में क्रिएटर्स बताएंगे कि किसी भी सोर्स की सत्यता कैसे परखी जाए और इसके पीछे उस सोर्स की प्रेरणाओं को कैसे समझा जाए। कुल मिलाकर इस कैंपेन के तहत आपको यह सीखने का मौका मिलेगा कि इंटरनेट की दुनिया में किसी भी भरोसेमंद साक्ष्य को कैसे एकत्र किया जा सकता है। इसके अलावा, यूट्यूब ने “हिट पॉज़” नामक एक डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम भी शुरू किया है, जो ऑनलाइन मौजूद जानकारी के बारे में क्रिटिकल सोच को बढ़ावा देता है।

youtube hit pause campaign: MyGov के सीईओ आकाश त्रिपाठी ने इस अभियान पर कहा, “भारत की G20 प्रेसीडेंसी इंटरनेट के एक मॉडल को आकार देने का एक उल्लेखनीय अवसर प्रदान करती है जो समावेशिता को बढ़ावा देती है और नए वैश्विक मानक स्थापित करती है। ” उन्होंने कहा कि इसके साथ नागरिकों के बीच ऑनलाइन जोखिमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है और सरकार इस प्रयास में गूगल के शामिल होने से काफी खुश है।

youtube hit pause campaign: “भारत एक ट्रिलियन डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था बनने के अपने लक्ष्य की दिशा में बड़े कदम उठा रहा है। 700 मिलियन से अधिक भारतीय इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं, और देश डिजिटल प्रौद्योगिकियों की शक्ति के साथ परिवर्तनकारी नवाचारों को आगे बढ़ा रहा है, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि इंटरनेट सभी भारतीयों के लिए समावेशी और सुरक्षित हो, ” गूगल इंडिया के उपाध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहा ।

youtube hit pause campaign: उन्होंने कहा कि गूगल की सर्वोच्च प्राथमिकता भारत के डिजिटल विकास का समर्थन करते हुए एक सुरक्षित और सहायक इंटरनेट अनुभव सुनिश्चित करना है। गूगल ने यह भी कहा है कि वह “इंटरनेट विस्मयकारी बनें” कार्यक्रम के माध्यम से ऑनलाइन सुरक्षा विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करने वाली सहायक सामग्री साझा करके ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाएगा। इन्हें गूगल सुरक्षा केंद्र में साझा किया जाएगा जो आठ भारतीय भाषाओं में उपलब्ध डिजिटल सुरक्षा के महत्व पर उपयोगकर्ताओं को शिक्षित करने के लिए समर्पित एक एकल गंतव्य के रूप में कार्य करता है।

ये भी पढ़ें- छात्रों के लिए खुशखबरी, बढ़ गई गर्मी की छुट्टियां, इतने दिन और बंद रहेंगे स्कूल, इन राज्यों में आदेश जारी

ये भी पढ़ें- “आज पटना में एक फोटो सेशन चल रहा है” शाह ने कसा तंज, कहा- 2024 में 300 से ज्यादा सीटों के साथ पीएम बनकर लौटेंगे मोदी

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें