Microsoft lays off 10000 employees

माइक्रोसॉफ्ट से 10 हजार कर्मचारियों का होगा पत्ता कट, सामने आई ये वजह

Microsoft lays off 10000 employees : माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प ने बुधवार को कहा कि वह 10,000 नौकरियों में कटौती करेगी।

Edited By :   Modified Date:  January 18, 2023 / 11:07 PM IST, Published Date : January 18, 2023/11:07 pm IST

 नई दिल्ली। अमेजन, ट्विटर और फ्लिप कार्ड जैसी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की छटनी की है। धीरे धीरे कई कंपनियां से कर्मचारियों का पत्ता कट हो रहा है। तो वहीं माइक्रोसॉफ्ट भी अब कर्मचारियों के छटनी करने वाला है। माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प ने बुधवार को कहा कि वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही के अंत तक 10,000 नौकरियों में कटौती करेगी। हाल के समय में प्रौद्योगिकी क्षेत्र में छंटनी में तेजी आ रही है। इसके पहले अमेजन ने और ट्विटर ने बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी की थी।

 

अमेरिका की कई कंपनियां आर्थिक मंदी का सामना कर रही हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि छंटनी के परिणामस्वरूप वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही में 1.2 बिलियन डॉलर का शुल्क लगेगा, जो प्रति शेयर लाभ पर 12 सेंट के नकारात्मक प्रभाव का प्रतिनिधित्व करता है। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह अपने हार्डवेयर पोर्टफोलियो में भी बदलाव करेगी और अपने लीज्ड कार्यालयों का कंसॉलिडेशन करेगी यानि साफ है कंपनी अपने कई दफ्तरों को बंद करने की तैयारी में है।

 

 

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने कहा छंटनी हमारे कुल वर्कफोर्स का 5 प्रतिशत से भी कम का प्रतिनिधित्व करती है, जिसमें से कुछ आज नोटिफाई हो रही है। सत्या नडेला की अगुवाई वाली फर्म भी महामारी के बाद पर्सनल कंप्यूटर बाजार में मंदी से जूझ रही है, जिससे इसके विंडोज और इसके साथ आने वाले सॉफ्टवेयर की मांग कम हो गई है।

 

 

व्यक्तिगत कंप्यूटर बाजार में कई तिमाहियों की गिरावट के बाद विंडोज और उपकरणों की बिक्री कम होने के बाद माइक्रोसॉफ्ट अपनी क्लाउड इकाई एज़्योर में विकास दर बनाए रखने के लिए दबाव में है। पर्सनल कंप्यूटर्स के बाजार के निगेटिव असर को देखते हुए माइक्रोसॉफ्ट की विंडोज और डिवाइसेज के सेल्स पर असर पड़ा है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें