Petrol Diesel Price: होली से पहले आम जनता को बड़ी राहत, देशभर में इतने रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल | Modi Govt Reduce Petrol and Diesel price by 2 Rs before Holi Festival

Petrol Diesel Price: होली से पहले आम जनता को बड़ी राहत, देशभर में इतने रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल

देशभर में दो रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल: Modi Govt Reduce Petrol and Diesel price by 2 Rs before Holi Festival

Edited By :   Modified Date:  March 14, 2024 / 10:11 PM IST, Published Date : March 14, 2024/9:52 pm IST

नई दिल्लीः Petrol Diesel Price महंगाई की मार से जुझ रही देश की जनता को लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने बड़ी राहत दी है। सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम दो रूपए घटा दिए है। केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने लिखा है कि पेट्रोल और डीज़ल के दाम दो रुपये कम करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि करोड़ों भारतीयों के अपने परिवार का हित और सुविधा सदैव उनका लक्ष्य है।

Read More : CG Digital Politics: डिजिटल वॉर धुआंधार… कौन ज्यादा असरदार? चरम पर पोस्टर वॉर 

तेल संकट के बावजूद नहीं बढ़ाए दाम

उन्होंने लिखा, ‘जब विश्व मुश्किल दौर से गुजर रहा था, विकसित और विकासशील देशों में पेट्रोल के दामों में 50-72 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई और हमारे आसपास के कई देशों में तो पेट्रोल मिलना ही बंद हो गया तब भी 1973 के बाद आए 50 साल के सबसे बड़े तेल संकट के बावजूद पीएम मोदी के दूरदर्शी और सहज नेतृत्व के कारण मोदी के परिवार पर आंच नहीं आई। भारत में पेट्रोल के दाम बढ़ने के बजाय पिछले ढाई बर्षों में 4.65 प्रतिशत कम हुए!’

नवंबर 2022 से अब तक पेट्रोल 15 और डीजल 17 रुपए सस्ता

Petrol Diesel Price  उन्होंने लिखा कि प्रधानमंत्री मोदी ने दो अवसरों पर नवंबर 2021 और मई 2022 में पेट्रोल और डीजल पर सेंट्रल एक्साइज कम किया और ये सुनिश्चित किया कि भाजपा शासित राज्य वैट की दर कम करके ये राहत सीधा मोदी के परिवार को पहुंचाएं। यही कारण है कि आज भी भाजपा शासित और अन्य राज्यों के बीच पेट्रोल के दामों में लगभग 15 रुपये और डीजल के दामों में लगभग 11 रुपये तक का अंतर है। उन्होंने पहले दो बार में एक्साइज घटाकर पेट्रोल के दाम ₹13 रुपये प्रति लीटर कम हुए थे और डीजल ₹15 प्रति लीटर। आज की कटौती के बाद नवंबर 2022 से लेकर अब तक पेट्रोल दाम में हुई कुल 15 रुपये की कमी और डीजल के दाम में कुल 17 रुपये की कमी आएगी।

Read More : आम आदमी को बड़ी राहत, प्रदेश में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, चुनाव से पहले राज्य सरकार का बड़ा फैसला

केंद्र सरकार के इस फैसले से पहले राजस्थान में भजनलाल सरकार ने आमजन को बड़ी राहत दी। साथ ही सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल में वैट 4 फीसदी कम कर दिया है। इससे पेट्रोल 1.40 रुपये से लेकर 5.30 रुपये तक सस्ता हो गया है। वहीं, डीजल 1।34 रुपये से लेकर 4.85 रुपये तक सस्ता हो गया है। सीएम भजन लाल शर्मा ने बताया कि पेट्रोल-डीजल पर वैट कम किए जाने से राज्य सरकार पर 1500 करोड़ रुपए का भार राज्य सरकार पर आएगा। पेट्रोलियम पदार्थों के घटे हुए दाम शुक्रवार सुबह 6 बजे से लागू होंगे।