Modi Govt will Hike Salary of Employees on Budget Session 2023

सरकारी कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, सैलरी में होने वाली है बंपर बढ़ोतरी, बजट में सरकार कर सकती है ये ऐलान!

सरकारी कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, सैलरी में होने वाली है बंपर बढ़ोतरीः Modi Govt will Hike Salary of Employees on Budget Session 2023

Edited By :   Modified Date:  January 16, 2023 / 06:08 PM IST, Published Date : January 16, 2023/6:08 pm IST

नई दिल्लीः Modi Govt Hike Salary  31 जनवरी से संसद के बजट सत्र की शुरूआत होने वाली है। राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण एक जनवरी को बजट पेश करेंगी। माना जा रहा है कि केंद्रीय बजट में केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी सौगात मिल सकती है। उम्मीद है कि सरकार कर्मचारियों के सैलरी के फिटमैट फैक्टर में बदलाव कर सकती है। इसमें बढ़ोतरी होने से कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 18 हजार रुपये से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगी। फिलहाल कॉमन फिटमेंट फैक्टर 2.57 प्रतिशत है।

Read More : शादी सीजन में पहले सोने-चांदी कीमतों में बड़ा उछाल, इतने रुपए तक बढ़ गए दाम, जानें आपके शहर में क्या है रेट 

Modi Govt Hike Salary  रिपोर्ट्स में कहा गया, कर्मचारियों की सरकार से मांग है कि फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 2.68 फीसदी किया जाए। इससे कर्मचारियों का वेतन 18 हजार रुपये से बढ़कर 26000 रुपये तक पहुंच जाएगा। कई साल से एम्प्लॉई यूनियन सरकार से फिटमेंट फैक्टर में इजाफे की मांग कर रहे हैं। उनका तर्क है कि डीए में बढ़ोतरी के बाद भी बेसिक सैलरी में इजाफा होना चाहिए क्योंकि सैलरी इसी आधार पर बढ़ती है।

Read More : ‘जिंदगी दो पल की’ लिखने वाले गीतकार नहीं रहे, दोस्त ने निधन की दी जानकारी, इस बीमारी से थे पीड़ित 

सरकार ने बदले ये नियम

वित्त मंत्रालय ने बीते दिनों केंद्रीय कर्मचारियों के एचआरए यानी हाउस रेंट अलाउंस से जुड़े नियमों में बदलाव किया था। नए नियमों में कहा गया कि कुछ मामलों में सरकारी कर्मचारियों को एचआरए नहीं मिलेगा। पहले नियम में कहा गया कि अगर कर्मचारी किसी दूसरे कर्मचारी को मिले सरकारी आवास को साझा करता है तो उसे एचआरए नहीं मिलेगा।

Read More : Hero ने पेश की इथेनॉल से चलने वाली पहली बाइक, अब पेट्रोल का टेंशन हुआ खत्म! 

अगर कर्मचारी के परिवार वालों यानी पैरेंट्स, बेटा-बेटी को किसी ने घर अलॉट किया है तो भी इस सुविधा का फायदा नहीं लिया जा सकेगा। इसमें केंद्र व राज्य सरकार, एलआईसी, नेशनलाइज्ड बैंक, पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग, सेमी-गवर्नमेंट ऑर्गनाइजेशन शामिल हैं।