Share Market Trading Tips: मार्केट चढ़े या गिरे... कभी नहीं डूबेगा आपका पैसा! बस चुन लीजिए ये तरीका, दौड़कर आएगा मुनाफा... | Share Market Trading Tips

Share Market Trading Tips: मार्केट चढ़े या गिरे… कभी नहीं डूबेगा आपका पैसा! बस चुन लीजिए ये तरीका, दौड़कर आएगा मुनाफा…

Share Market Trading Tips: मार्केट चढ़े या गिरे... कभी नहीं डूबेगा आपका पैसा! बस चुन लीजिए ये तरीका, दौड़कर आएगा मुनाफा...

Edited By :   Modified Date:  February 21, 2024 / 06:03 PM IST, Published Date : February 21, 2024/6:03 pm IST

Share Market Trading Tips: नई दिल्‍ली। आजकल लोग सेविंग करने के लिए अपने पैसों को कहीं न कहीं इन्वेस्ट करते ही हैं। खासकर लोग निवेश करने और डबल मुनाफा के लिए शेयर बाजार में हर दिन सिर खपाते हैं। निवेशकों का हाल कुआं खोदने और पानी पीने जैसा होता है। लोगों को एक दिन मुनाफा तो अगले ही दिन भारी नुकसान उठाने की चिंता सताती रहती है। आपकी इस मुश्किल का हल तकनीक ने निकाल लिया है।, जिसे एल्गो ट्रेडिंग या आॅटोमेटिक ट्रेडिंग या फिर ब्लैक बॉक्स ट्रेडिंग के नाम से जाना जाता है। इसे हाई फ्रीक्वेंसी ट्रेडिंग भी कहते हैं।

Read more: Satta Matka Dpboss: ऑनलाइन सट्टेबाजी पर पुलिस की एक और बड़ी कार्रवाई, लाखों की सट्टा-पट्टी लिखते आरोपी गिरफ्तार… 

जानकारों के अनुसार एल्‍गो ट्रेडिंग बहुत तेजी से पॉपुलर हो रही है। वैसे तो इसका ज्‍यादातर इस्‍तेमाल बड़े और संस्‍थागत निवेशक यानी ब्रोकरेज हाउस ही करते हैं, लेकिन अब यह खुदरा निवेशकों के बीच भी काफी तेजी से मशहूर हो रही है। कुछ ब्रोकरेज हाउस तो यहां तक दावा करते हैं कि इस तकनीक की मदद से बाजार में पैसा लगाएं तो नुकसान की आशंका बहुत कम रहती है। हालांकि, जिरोधा के फाउंडर के नितिन कामत का कहना है कि कुछ मामलों में एल्‍गो ट्रेडिंग में भी नुकसान हो जाता है, लेकिन ज्‍यादातर इसका अनुमान सही बैठता है।

अब नहीं उठाना पड़ेगा नुकसान

एल्‍गो ट्रेडिंग पूरी तरह मशीन आधारित गणना होती है, जिससे निवेशक के सेंटिमेंट का ट्रेडिंग पर कोई असर नहीं पड़ता। मसलन, शेयरों का चुनाव आपकी भावनाओं के आधार पर न होकर, मार्केट के ट्रेंड के आधार पर होगा। इस तकनीक के इस्‍तेमाल से आप ऐसे शेयरों को चुनने से बच सकते हैं, जिनमें आने वाले समय में गिरावट की आशंका है। अक्‍सर निवेशक अपने सेंटिमेंट की वजह से ही गलत शेयरों का चुनाव करते हैं और नुकसान करा बैठते हैं।

बेहद आसान हो जाती है ट्रेडिंग

एल्‍गो ट्रेडिंग की मदद से एक निवेशक बिना मेहनत किए शेयर बाजार से मुनाफा कमा सकता है। दरअसल, यह तकनीक ट्रेडिंग के 2 आसान स्‍टैंडर्ड को फॉलो करती है। यह किसी स्‍टॉक के 50 दिन के मूवमेंट को फॉलो करता है। इसमें गिरावट और उछाल के आंकड़ों को फॉलो करके जो भी शेयर मुनाफे की संभावनाओं वाला दिखता है, उसका ऑर्डर कंप्‍यूटर अपने आप प्‍लेस कर देता है। एक निवेशक को न तो लाइव प्राइस या ग्राफ देखना पड़ता है और न ही शेयर को मॉनिटर करने की जरूरत होती है।

Read more: Maratha Reservation: मराठा आरक्षण पर फिर मंडराया संकट, हाईकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल… 

3 कंपनियों में चल रही शानदार ट्रेडिंग

Share Market Trading Tips: हाई फ्रीक्‍वेंसी ट्रेडिंग वैसे तो आज मार्केट के कुल ट्रेड में 50 फीसदी तक पहुंच चुकी है, लेकिन हाल में तीन कंपनियों का नाम खासतौर से इससे जुड़कर सामने आया है। इनमें Snowman Logistics, Mangalam Drugs और Deepak Fertilizers के नाम शामिल हैं। इन कंपनियों के शेयरों ने 52 सप्‍ताह का उच्‍चतम स्‍तर भी छू लिया है। इन कंपनियों में एल्‍गो ट्रेडिंग के जरिये सबसे ज्‍यादा ऑर्डर आ रहे हैं। जाहिर है कि इनका प्रदर्शन बाजार में काफी शानदार रहा है।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें