मुकरोह मेघालय का हिस्सा है : कोनराड |

मुकरोह मेघालय का हिस्सा है : कोनराड

मुकरोह मेघालय का हिस्सा है : कोनराड

:   Modified Date:  March 21, 2023 / 12:56 PM IST, Published Date : March 21, 2023/12:56 pm IST

शिलांग, 21 मार्च (भाषा) असम के अपने समकक्ष के दावे को खारिज करते हुए मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा ने मंगलवार को विधानसभा में कहा कि विवादित अंतरराज्यीय सीमा पर स्थित मुकरोह गांव मेघालय का हिस्सा है, जहां पिछले साल हिंसक संघर्ष में छह लोग मारे गए थे।

उन्होंने कहा कि मुकरोह के निवासी उनके नेतृत्व वाली सरकार की कई योजनाओं के लाभार्थी हैं।

संगमा का बयान ऐसे वक्त आया है जब कुछ सप्ताह पहले असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने विधानसभा में कहा था कि मुकरोह उनके राज्य का हिस्सा है।

संगमा ने विधानसभा को बताया, ‘‘मैंने स्पष्ट कहा है कि मुकरोह मेघालय का हिस्सा है। तथ्य और आंकड़े यही दर्शाते हैं। अन्य बयान दे सकते हैं लेकिन हमार रुख स्पष्ट है।’’

उन्होंने वॉयस ऑफ पीपुल्स पार्टी के विधायक एडेलबर्ट नोनग्रुम द्वारा उठाए गए एक पूरक प्रश्न के जवाब में कहा, ‘‘‘सेंसस कोड’ बताते हैं कि मुकरोह वेस्ट जयंतिया हिल्स जिले में आता है। हाल में मेघालय विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान मुकरोह में भी हुआ। गांव में दो मतदान केंद्र हैं और यह मोकाइव निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है।’’

पिछले साल 22 नवंबर को ‘‘अवैध रूप से काटी गई लकड़ी’’ से लदे एक ट्रक को कथित तौर पर पड़ोसी राज्य के वन कर्मियों द्वारा रोके जाने के बाद विवादित सीमा पर हुई झड़प में मुकरोह के पांच और असम के एक वन रक्षक समेत छह लोगों की मौत हो गई थी।

भाषा सुरभि नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)