महामारी के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था के पुनरुत्थान के लिए देशों के बीच समन्वय की जरूरत: बिरला |

महामारी के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था के पुनरुत्थान के लिए देशों के बीच समन्वय की जरूरत: बिरला

महामारी के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था के पुनरुत्थान के लिए देशों के बीच समन्वय की जरूरत: बिरला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : September 7, 2021/10:16 pm IST

नयी दिल्ली, सात सितंबर (भाषा) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को कहा कि कोरोना महामारी के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए विभिन्न देशों के बीच समन्वय एवं सहयोग की जरूरत है।

आधिकारिक बयान के मुताबिक, बिरला ने आज वियना में संसद के अध्यक्षों के पांचवें विश्व सम्मेलन में ‘कोविड-19 महामारी से उपजी चुनौतियों का सामना करने के लिए विश्व स्तर पर की गई कार्रवाई और जनता की सहायता करने में बहुपक्षवादी कार्यनीति की सफलता’ विषय पर आयोजित आम चर्चा में भाग लिया।

उन्होंने महामारी के दौरान भारत द्वारा उठाए गए कदमों का उल्लेख करते हुए कहा, ‘‘इस महामारी के दौरान भारत ने मानवता की रक्षा के लिए शीघ्र सहायता पहुंचाने और राहत कार्यों में अग्रणी भूमिका निभाई है। हमने वैश्विक स्वास्थ्य और कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के रूप में 150 से अधिक देशों को टीकों, दवाओं और अन्य उपकरणों की आपूर्ति की है।’’

बिरला ने जोर देकर कहा कि महामारी के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार और पुनरुत्थान के लिए सदस्य देशों के बीच समन्वय और सहयोग आवश्यक है।

उन्होंने आगाह किया कि इस वायरस के अधिक घातक स्वरूप आने की स्थिति में वैश्विक समुदाय को यह सुनिश्चित करना होगा कि दुनिया के सभी देशों में वैक्सीन समान रूप से वितरित किए जाएं।

बिरला ने यह भी कहा कि कोविड-19 महामारी के बाद अधिक न्यायसंगत और समतावादी विश्व के निर्माण के लिए वैश्विक और राष्ट्रीय सुधारों पर जोर दिया जाना चाहिए ।

संसद के अध्यक्षों के पांचवें विश्व सम्मेलन में भाग लेने के साथ ही, बिरला ने इटली, मंगोलिया और गयाना की संसदों के पीठासीन अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं तथा साझा लोकतांत्रिक मूल्यों, जमीनी स्तर पर लोकतांत्रिक लोकाचार को मजबूत करने, महिला सशक्तिकरण और सांस्कृतिक, आर्थिक, राजनयिक और अन्य क्षेत्रों में आपसी सहयोग बढ़ाने की आवश्यकता के बारे में चर्चा की।

भाषा हक

हक माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers