एनआईए ने मुठभेड़ मामले में लश्कर के दो गुर्गों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया |

एनआईए ने मुठभेड़ मामले में लश्कर के दो गुर्गों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया

एनआईए ने मुठभेड़ मामले में लश्कर के दो गुर्गों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया

:   Modified Date:  March 16, 2024 / 09:03 PM IST, Published Date : March 16, 2024/9:03 pm IST

जम्मू, 16 मार्च (भाषा) राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने दक्षिण कश्मीर में कोकेरनाग के जंगल में हुई मुठभेड़ से संबंधित मामले में लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के दो गुर्गों के खिलाफ शनिवार को आरोप पत्र दायर किया।

पिछले साल सितंबर में हुई इस मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए थे और चार सुरक्षाकर्मी शहीद हो गये थे।

एनआईए ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग जिले के कोकेरनाग क्षेत्र के निवासी मोहम्मद अकबर डार और गुलाम नबी डार के खिलाफ भारतीय दंड संहिता, शस्त्र अधिनियम और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत यहां एनआईए विशेष अदालत के समक्ष आरोप पत्र दायर किया गया।

गुरी नाद जंगल क्षेत्र में एक सप्ताह तक चली मुठभेड़ के बाद कोकेरनाग पुलिस थाने में 13 सितंबर, 2023 को मामला दर्ज किया गया था लेकिन एनआईए ने बाद में पांच दिसंबर को मामले को अपने हाथ में ले लिया था।

इस घटना में एक कर्नल, एक मेजर और एक पुलिस उपाधीक्षक सहित चार सुरक्षाकर्मी शहीद हो गये थे। मुठभेड़ के दौरान लश्कर कमांडर उजैर खान और एक अज्ञात आतंकवादी मारा गया था।

खान अगस्त, 2022 में लश्कर में शामिल हुआ था और इस आतंकवादी समूह से जुड़े ‘द रेसिस्टेंट फ्रंट’ (टीआरएफ) का एक सक्रिय सदस्य था।

एनआईए ने कहा, ‘‘वह सीमा पार से पाकिस्तानी आकाओं के जरिये अनंतनाग क्षेत्र में सुरक्षा बलों के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने में शामिल था। वह कोकेरनाग क्षेत्र में पहले हुई आतंकवादी घटनाओं में भी शामिल था और पिछले दो मौकों पर वह पहाड़ी इलाके का फायदा उठाकर सुरक्षा बलों के चंगुल से भाग गया था।’’

भाषा

देवेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)