एनआईए ने हरियाणा हथियार जब्ती मामले में ‘आतंकवाद से कमाई’ के तौर पर नकदी, कार बरामद की |

एनआईए ने हरियाणा हथियार जब्ती मामले में ‘आतंकवाद से कमाई’ के तौर पर नकदी, कार बरामद की

एनआईए ने हरियाणा हथियार जब्ती मामले में ‘आतंकवाद से कमाई’ के तौर पर नकदी, कार बरामद की

:   Modified Date:  March 31, 2023 / 06:22 PM IST, Published Date : March 31, 2023/6:22 pm IST

नयी दिल्ली, 31 मार्च (भाषा) राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने प्रतिबंधित संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) द्वारा पाकिस्तान से तस्करी किए गए हथियारों और विस्फोटकों की बरामदगी से जुड़े मामले में ‘आतंकवाद से कमाई’ के रूप में 7.80 लाख रुपये से अधिक नकदी और एक वाहन जब्त किया है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

संघीय एजेंसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि विधिविरुद्ध क्रियाकलाप (रोकथाम) कानून के तहत बृहस्पतिवार को नकदी और इनोवा गाड़ी जब्त की गयी।

पिछले साल 5 मई को, पुलिस ने हरियाणा के बासतारा टोल प्लाजा पर गाड़ी को रोका था और इसमें से तीन इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी), दो मैगजीन के साथ एक पिस्तौल, 31 राउंड कारतूस और 1.30 लाख रुपये नकद बरामद किये थे।

एजेंसी ने कहा कि तेलंगाना में आदिलाबाद की तरफ जा रहे चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिनमें गुरप्रीत सिंह उर्फ गोपी, अमनदीप सिंह उर्फ दीपा, परमिंदर सिंह उर्फ पिंडर और भूपिंदर सिंह हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि एनआईए जांच में खुलासा हुआ कि घोषित आतंकवादी हरविंदर सिंह संधू उर्फ रिंडा ने ड्रोन के माध्यम से पाकिस्तान से हथियार, विस्फोटक और मादक पदार्थों की खेप भारत-पाकिस्तान सीमा पर पहले से तय जगहों पर भेजी।

एनआईए ने कहा, ‘‘गोपी, दीपा, आकाश, सुखबीर सिंह उर्फ जशन और जरमालप्रीत सिंह ने हथियार तथा मादक पदार्थों की खेप प्राप्त की। गोपी और अन्य को इस खेप को लेकर देश के विभिन्न जगहों पर इसे हिस्सों में पहुंचाने का काम सौंपा गया ताकि प्रतिबंधित बीकेआई के नाम पर हमलों को अंजाम दिया जा सके।’’

उसने कहा कि आरोपियों ने इस तरह की खेप को लाने ले जाने के लिए इनोवा कार का इस्तेमाल किया।

प्रवक्ता के अनुसार, ‘‘गोपी ने इन प्रतिबंधित वस्तुओं की तस्करी कर बड़ी मात्रा में नकदी भी अर्जित की थी। जांच में दूसरों के बैंक खातों में यह पैसा जमा करने के उसके तौर-तरीकों का पर्दाफाश हुआ।”

अधिकारी ने कहा कि एनआईए की टीम ने ऐसे ही एक खाते से 5.5 लाख रुपये जब्त किए और 1 लाख रुपये भी बरामद किए, जिसे गोपी ने कहीं छिपा कर रखा था। इस मामले में कुल वसूली बढ़कर 7,80,000 रुपये हो गई, इसके अलावा इनोवा गाड़ी भी जब्त की गई।

एनआईए ने पिछले साल 24 मई को मामले की जांच अपने हाथ में ली थी और अक्टूबर में रिंडा समेत छह आरोपियों के खिलाफ पहला आरोप पत्र दायर किया था। इस साल मार्च में तीन और आरोपियों के खिलाफ पूरक आरोप पत्र दायर किया गया था।

भाषा वैभव पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers