यूएनएचसीआर कार्यालय के बाहर अब कोई अफगान प्रदर्शनकारी नहीं : दिल्ली पुलिस ने अदालत में कहा

यूएनएचसीआर कार्यालय के बाहर अब कोई अफगान प्रदर्शनकारी नहीं : दिल्ली पुलिस ने अदालत में कहा

Edited By: , September 7, 2021 / 05:50 PM IST

नयी दिल्ली, सात सितंबर (भाषा) दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को दिल्ली उच्च न्यायालय को सूचित किया कि अब यहां यूएनएचसीआर कार्यालय के बाहर अफगान नागरिकों द्वारा कोई विरोध प्रदर्शन नहीं किया जा रहा है। पिछले दिनों अफगान नागरिकों ने शरणार्थी का दर्जा पाने के लिए यूएनएचसीआर कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया था।

दिल्ली पुलिस ने अदालत के समक्ष दायर स्थिति रिपोर्ट में कहा, ‘अफगान शरणार्थियों ने अपना विरोध प्रदर्शन यूएनएचसीआर कार्यालय से वापस ले लिया है।’ अदालत वसंत विहार वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी जिसमें आवासीय क्षेत्रों के पास से प्रदर्शनकारियों को हटाए जाने का अनरोध किया गया था।

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) कार्यालय दक्षिणी दिल्ली के वसंत विहार क्षेत्र में स्थित है। एसोसिएशन की ओर से पेश वकील ने न्यायमूर्ति रेखा पल्ली से यह भी कहा कि अब उस इलाके में कोई विरोध प्रदर्शन नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘कल शाम मुझे स्थिति रिपोर्ट मिली। कोई विरोध प्रदशन नहीं हो रहा है (वसंत विहार में) और कुछ भी नहीं है।’’

परिस्थितियों में बदलाव के मद्देनजर अदालत ने ‘विदेशी नागरिकों / शरण चाहने वालों / शरणार्थियों के समूह’ पर नीति निर्माण के संबंध में कोई आदेश पारित करने से इनकार करते हुए एसोसिएशन द्वारा शुरू की गई कार्यवाही को बंद कर दिया।

एसोसिएशन की ओर से पेश हुए वकील शाहरुख एजाज ने दलील दी कि पिछली बार भी रोहिंग्या संकट पैदा हुआ था जब लोग एकत्र होने लगे थे। लोगों का जमा होना और विरोध प्रदर्शन करना अब रोजमर्रा की बात हो गयी है।

अदालत ने याचिका को खारिज करते हुए याचिकाकर्ता को आवश्यक होने पर फिर से संपर्क करने की छूट दी।

भाषा अविनाश पवनेश

पवनेश