No fare is being charged from Indians returning from Israel

Israel Hamas War Latest Update: ‘ऑपरेशन अजय’ के जरिए भारतीयों की घर वापसी, इजराइल से लौटने वालों से नहीं लिया जा रहा कोई किराया…

No fare is being charged from Indians returning from Israel भारतीय नागरिकों की वापसी की सुविधा के लिए पहली चार्टर उड़ान के शुक्रवार सुबह भारत पहुंची।

Edited By :   Modified Date:  October 13, 2023 / 10:38 AM IST, Published Date : October 13, 2023/10:36 am IST

 Indians returning from Israel: नई दिल्ली। फलस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के साथ युद्ध के बीच इजराइल में फंसे भारतीय नागरिकों की वापसी की सुविधा के लिए पहली चार्टर उड़ान के शुक्रवार सुबह भारत पहुंची। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इजराइल में रहने वाले लगभग 230 भारतीय गुरुवार रात 9 बजे (स्थानीय समय) की उड़ान से ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर भारत के लिए रवाना हुए।

इस उड़ान की व्यवस्था उन लोगों की वापसी को सुविधाजनक बनाने के लिए की गई है जो ऐसा करने में असमर्थ हैं क्योंकि एअर इंडिया ने सात अक्टूबर को लड़ाई शुरू होने के दिन तुरंत अपनी उड़ान निलंबित कर दी थी और इसका वाणिज्यिक संचालन अब तक निलंबित है। जो लोग लौट रहे हैं उन्हें कोई किराया नहीं देना होगा और सरकार उनकी वापसी का खर्च वहन कर रही है।

Read more: IND vs PAK World Cup 2023: जौहरी ने बनाई 0.900 ग्राम सोने की विश्व कप ट्रॉफी, इस धाकड़ खिलाड़ी को देना चाहते हैं गिफ्ट 

‘ऑपरेशन अजय’ के तहत इस विशेष विमान (चार्टर्ड उड़ान) के शुक्रवार की सुबह इजराइल से स्वदेश लौटने की उम्मीद है। यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बृहस्पतिवार को एक प्रेसवार्ता में कहा कि चार्टर्ड उड़ान के आज शाम तेल अवीव पहुंचने की उम्मीद है और यह शुक्रवार की सुबह लगभग 230 भारतीयों के पहले जत्थे को वापस लाई गई। उन्होंने कहा, ‘‘हम स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं।’’

उन्होंने कहा कि लगभग 18,000 भारतीय वर्तमान में इजराइल में रह रहे हैं, जबकि लगभग 12 लोग वेस्ट बैंक में और तीन-चार लोग गाजा में हैं। हमास के हमलों में केरल के एक भारतीय देखभालकर्ता के घायल होने की खबरों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘हम उस मामले से अवगत हैं। वह व्यक्ति अस्पताल में है और उसकी हालत में सुधार हो रहा है।’’

बागची ने कहा कि भारतीयों को वापस लाने के लिए और अधिक चार्टर्ड उड़ानों की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि यह घर लौटने की इच्छा व्यक्त करने वाले लोगों की संख्या पर निर्भर करेगा। सैन्य अधिकारियों ने कहा कि भारतीय वायुसेना ने इजराइल से भारतीयों को वापस लाने के लिए किसी भी संभावित कदम के वास्ते अपने परिवहन विमान को तैयार रखा है। तेल अवीव से ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत संचालित होने वाली विशेष उड़ान में चढ़ने के लिए हवाई अड्डे पर छात्रों सहित भारतीयों की लंबी कतार दिखी।

Read more: Chhattisgarh Congress Candidate List 2023: बस्तर संभाग के इन विधायकों का पत्ता साफ! जानिए पार्टी ने क्यों काट दी टिकट?

 Indians returning from Israel: युद्ध के छठे दिन इजराइली सेना ने कहा कि इजराइल में 222 सैनिकों सहित 1,300 से अधिक लोग मारे गए हैं। मिस्र और सीरिया के साथ 1973 में हफ्तों तक चले युद्ध के बाद इतनी बड़ी संख्या में लोगों की मौत नहीं देखी गई। वहां के अधिकारियों के अनुसार, हमास शासित गाजा पट्टी में महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 1,417 लोग मारे गए हैं। सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर दूतावास का ट्वीट विदेश मंत्री एस जयशंकर के एक संदेश के बाद आया, जिसमें बुधवार को ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू करने की घोषणा की गई थी।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक