Loudspeaker will be the morning alarm of the students

अब लाउडस्पीकर से होगी छात्रों की सुबह, साढ़े चार बजे पड़ेगा उठना, सरकार ने जारी किया आदेश

Now the students will wake up at 4:30 in the morning through loudspeaker : राज्य सरकार द्वारा ये फैसला लिया गया है

Edited By :   Modified Date:  December 23, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : December 23, 2022/8:49 pm IST

Loudspeaker will be the morning alarm of the students : हरयाणा : शिक्षा के इस स्तर को सुधाने के लिए लगातरा सरकार छात्रों के हित में कोई बड़े कदम उठा रही है। ताकि बच्चों को अच्छे से अच्छी शिक्षा मिल सके। वही अब इसी कड़ी में सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके अनुसार अब छात्रों को लाउडस्पीकर के माध्यम से उठाया जाएगा। जी हां हाल ही में राज्य सरकार द्वारा ये फैसला लिया गया है। जिसके लिए मंदिर-मस्जिद और गुरुद्वारों का सहारा लिया जाएगा।

यह भी पढ़े : तबादलों का सिलसिला जारी! पुलिस विभाग में अधिकारियों के हुए ट्रांसफर, मिली नई पदस्थापना, यहां देखें पूरी सूची

हरयाणा सरकार की नई पहल

Loudspeaker will be the morning alarm of the students  : बता दें कि ये फैसला हरयाणा सरकार द्वारा लिया गया है। हरयाणा सरकार का माना है कि अगर छात्रों को सुबह सुबह पढ़ाया जाए तो उनको बेहतर शिक्षा मिलेगी। जिसके लिए धर्मस्थलों पर लगे लाउडस्पीकर से हर सुबह छात्रों को जगाने के लिए आवाज दी जाएगी, जिससे छात्र सुबह उठकर पढ़ाई करें। इसके साथ ही बता दें कि माता पिता के साथ साथ इस अनोखी पहल में शिक्षक भी साथ देंगे।

यह भी पढ़े : Teacher Recruitment: शिक्षक बनने का शानदार मौका, 4000 से अधिक पदों पर PGT शिक्षकों की भर्ती, जानें आवेदन की अंतिम तारीख

शिक्षा मंत्रालय ने लिखित में आदेश किया जारी

Loudspeaker will be the morning alarm of the students : हरियाणा सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने इस संबंध में बाकायदा लिखित में आदेश जारी किए हैं. इस आदेश के तहत ग्रामीण या शहरी इलाकों में जितने भी मंदिर-मस्जिद, गुरुद्वारे हैं, उनसे सुबह साढ़े 4 बजे ये आवाज लगाई जाएगी कि बच्चे उठ जाएं और पढ़ाई करें। वही इस बारे में हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर कहना हैं कि प्राचीन काल में भी सुबह के समय ही उठकर पठन-पाठन होता था। जिससे बच्चों काफी फायदा होगा।

यह भी पढ़े : यहां फ्री में देख सकते हैं बोल्डनेस से भरी ये वेब सीरीज, बस फॉलो करने होंगे ये आसान स्टेप्स

पंचायत सदस्यों को भी मुहिम में किया जाएगा शामिल

Loudspeaker will be the morning alarm of the students : मतलब ये है कि अध्यापक अपनी क्लास के बच्चों का वॉट्सएप ग्रुप बनाएंगे और सुबह साढ़े 4 बजे उठकर बच्चों के वॉट्सएप ग्रुप पर ये भी चेक करेंगे कि कौन कौन बच्चा ऑनलाइन है. हरियाणा में बोर्ड क्लासों का शिक्षा स्तर सुधारने के लिए सरकार ये पहल कर रही है.इस पहल में अध्यापक अभिभावक और पंचायतों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे. इस बाबत हरियाणा सरकार नव चयनित पंचायत के सदस्यों से भी आह्वान करेगी कि वो गांव में पढ़ाई का माहौल बनाएं।

यह भी पढ़े : कड़ाके की ठंड के बीच बारिश का अलर्ट, इन इलाकों में जमकर बरसेंगे बदरा, जानें आपके इलाके में कैसा रहेगा मौसम

बच्चों के नंबरों के हिसाब से बनाए जाएंगे वॉट्सग्रुप

Loudspeaker will be the morning alarm of the students: स्कूल के मुख्य अध्यापक कक्षा के प्रभारी से लेकर स्कूल के पूरे स्टाफ को महीने में एक बार पेरेंट्स मीटिंग की तर्ज पर स्कूल में मुलाकात करनी होगी. बच्चों के अंकों के हिसाब से ग्रुप बनाए जाएंगे, यानी कि जिन बच्चों के 50 प्रतिशत से कम अंक हैं, वे अलग ग्रुप में होंगे और जिनके 50 प्रतिशत से अधिक अंक हैं, वे दूसरे ग्रुप में होंगे।