मिजोरम में 1000 से अधिक पुलिसकर्मी लोकसभा चुनाव में मतदान नहीं कर सके: अधिकारी |

मिजोरम में 1000 से अधिक पुलिसकर्मी लोकसभा चुनाव में मतदान नहीं कर सके: अधिकारी

मिजोरम में 1000 से अधिक पुलिसकर्मी लोकसभा चुनाव में मतदान नहीं कर सके: अधिकारी

:   Modified Date:  May 19, 2024 / 09:49 PM IST, Published Date : May 19, 2024/9:49 pm IST

आइजोल, 19 मई (भाषा) मिजोरम में 19 अप्रैल को हुए लोकसभा चुनाव में 1000 से अधिक पुलिसकर्मी वोट नहीं डाल पाये। राज्य के निर्वाचन विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि इन पुलिसकर्मियों को 19 अप्रैल से कई दिन पहले ही अन्य राज्यों में चुनाव ड्यूटी पर तैनात कर दिया गया था। पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम में 19 अप्रैल को मतदान हुआ था।

अधिकारियों ने बताया कि वैसे तो इन पुलिसकर्मियों के मतदान के वास्ते सुविधा केंद्रों पर इंतजाम किया जाना था, लेकिन ऐसी व्यवस्था नहीं की जा सकी, क्योंकि प्रत्याशियों के तय होने से पहले ही वे राज्य से जा चुके थे।

अधिकारियों ने कहा कि इन पुलिसकर्मियों को मतदान की अनुमति प्रदान करने के वास्ते दो बार निर्वाचन आयोग से अनुरोध किये जाने के बावजूद आयोग ने कथित रूप से अपील खारिज कर दी।

इसपर पीपुल्स कांफ्रेंस पार्टी ने निर्वाचन आयोग के प्रधान सचिव एस बी जोशी को पत्र लिखकर उनसे मिजोरम के 1047 पुलिसकर्मियों को मतगणना से पूर्व मताधिकार का इस्तेमाल करने की अनुमति देने की अपील की है।

पार्टी ने इन पुलिसकर्मियों के वास्ते ‘इलेक्ट्रोनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलट सिस्टम (ईटीपीबीएस)’ का इंतजाम नहीं कर पाने को लेकर अधिकारियों की आलोचना की और कहा कि ये 1047 मत मिजोरम जैसे छोटे राज्य के चुनाव परिणाम में सार्थक असर डाल पाते।

भाषा राजकुमार सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers