राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर पहले दो घंटे में 11 प्रतिशत से अधिक मतदान |

राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर पहले दो घंटे में 11 प्रतिशत से अधिक मतदान

राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर पहले दो घंटे में 11 प्रतिशत से अधिक मतदान

:   Modified Date:  April 26, 2024 / 10:07 AM IST, Published Date : April 26, 2024/10:07 am IST

( तस्वीर सहित )

जयपुर, 26 अप्रैल (भाषा) राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर शुक्रवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और पहले दो घंटे में 11 प्रतिशत से अधिक वोट डाले गए।

निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह नौ बजे तक 11.78 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। कोटा सीट पर सबसे अधिक 13.32 प्रतिशत और जोधपुर सीट पर सबसे कम 10.45 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया।

राज्य में शुक्रवार को बाड़मेर, जोधपुर, जालौर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा, टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, उदयपुर, राजसमंद, और झालावाड़-बारां लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है।

निर्वाचन विभाग के अधिकारी के अनुसार, ‘‘13 लोकसभा क्षेत्रों और एक विधानसभा क्षेत्र में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा।’

राज्य की बागीदौरा विधानसभा सीट के लिए भी उपचुनाव हो रहा है। यह सीट कांग्रेस विधायक महेंद्रजीत सिंह मालविया के भाजपा में शामिल होने के बाद खाली हुई थी। मालविया बांसवाड़ा लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

कई जगह मतदान को लेकर उत्साह देखने को मिला और मतदान केंद्रों के आगे सुबह ही मतदाताओं की कतारें लग गईं। सुबह सुबह वोट डालने वालों में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे शामिल हैं। राजे ने झालावाड़ में, राज्य के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कोटा में और विधायक अनिता भदेल ने अजमेर के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करने के लिए कानून व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इन क्षेत्रों में 1.72 लाख से अधिक मतदान कर्मी मतदान कराएंगे।

गुप्ता ने बताया कि शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए कुल 82,487 सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। इनमें राजस्थान पुलिस कर्मियों के साथ-साथ, होमगार्ड, फॉरेस्ट गार्ड एवं आरएसी जवान तैनात किए गए हैं। केंद्रीय पुलिस बलों की 175 कंपनियां भी मतदान के दौरान कानून व्यवस्था एवं सुरक्षा में सहयोग करेंगी।

इन 13 लोकसभा सीटों में 28,758 बूथों पर मतदान होगा और 2.80 करोड़ मतदाता 152 प्रत्याशियों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे।

भाषा पृथ्वी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)