PM Kisan Yojana Update: इस दिन खाते में आएगी PM किसान की 11वीं किस्त, इस दस्तावेज के बिना अब नहीं मिलेंगे पैसे |

PM Kisan Yojana Update: इस दिन खाते में आएगी PM किसान की 11वीं किस्त, इस दस्तावेज के बिना अब नहीं मिलेंगे पैसे

अब जानकारी सामने आई है कि किसानों को 11वीं किस्त का पैसा जल्द भेजा जा सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, अप्रैल महीने के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में दो हजार रुपये की अगली किस्त ट्रांसफर की जा सकती है।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : February 3, 2022/5:57 pm IST

नई दिल्ली, 03 फरवरी 2022। PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) केंद्र सरकार की एक ऐसी योजना है जो किसानों को आर्थिक रूप से मदद पहुंचाती है। जिसके तहत किसानों को हर वर्ष 6 हजार रुपये की राशि देती है। यह राशि दो-दो हजार रुपये की किस्त में तीन बार दी जाती है। अब तक सरकार किसानों को 10 किस्तों का पैसा ट्रांसफर कर चुकी है।

ये भी पढ़ें: गांधी विचार संगोष्ठी में शामिल हुए राहुल गांधी, बोले- महात्मा गांधी मेरे लिए व्यक्ति नहीं तपस्वी थे..सच्चाई के रास्ते से भटके नहीं’

अब किसानों को 11वीं किस्त का इंतजार है, केंद्र सरकार ने 10वीं किस्त किसानों के खातों में एक जनवरी, 2022 को ट्रांसफर की थी। उस समय किसानों को दो-दो हजार रुपये खाते में भेजे गए थे, अब जानकारी सामने आई है कि किसानों को 11वीं किस्त का पैसा जल्द भेजा जा सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, अप्रैल महीने के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में दो हजार रुपये की अगली किस्त ट्रांसफर की जा सकती है।

ये भी पढ़ें: दिग्गज एक्टर का हार्टअटैक से निधन, हिंदी और मराठी सिनेमा में शोक की लहर, अंतिम दर्शन को पहुंचे सेलेब्स

पीएम किसान योजना में सरकार समय-समय पर कई बदलाव करती रहती है, तमाम तरह की धांधलियों को रोकने के लिए सरकार ने कई अहम कदम उठाए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार ने पीएम किसान योजना का फायदा उठाने वाले लाभार्थियों के लिए राशन कार्ड होना अनिवार्य कर दिया है। अगर आपको आगे भी योजना का लाभ लेते रहना है तो फिर आपके पास राशन कार्ड का होना अनिवार्य है।

ये भी पढ़ें:उच्च न्यायालय ने वानखेड़े की अवमानना याचिका पर नवाब मलिक से मांगा जवाब

पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर किसानों को राशन कार्ड की जानकारी मुहैया करवानी होती है, पोर्टल पर मांगी गई जानकारी को आपको देना होता है, वरना किसानों की 11वीं किस्त का पैसा रुक सकता है। फर्जीवाड़े को रोकने के उद्देश्य से सरकार नियमों में ऐसे बदलाव कर रही है।