पीएम मोदी ने 'अटल मेडिकल युनीवर्सिटी' की रखी आधारशिला, 25 फिट ऊंची 'अटल प्रतिमा' का अनावरण | PM Modi lays foundation stone for 'Atal Medical University', unveils 25 fit high 'Atal Statue'

पीएम मोदी ने ‘अटल मेडिकल युनीवर्सिटी’ की रखी आधारशिला, 25 फिट ऊंची ‘अटल प्रतिमा’ का अनावरण

पीएम मोदी ने 'अटल मेडिकल युनीवर्सिटी' की रखी आधारशिला, 25 फिट ऊंची 'अटल प्रतिमा' का अनावरण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : December 25, 2019/11:24 am IST

लखनऊ। यूपी की राजधानी और अटल बिहारी वाजपेयी की कर्मस्थली लखनऊ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी की नींव रख दी है। यह उत्तर प्रदेश की पहली मेडिकल यूनिवर्सिटी होगी और इसका स्वरूप राष्ट्रीय फूल ‘कमल’ के आकार में होगा। यूनिवर्सिटी की 65 फीसदी एनर्जी सोलर पावर से होगी।

ये भी पढ़ें : एनपीआर में इस बार शामिल ​किए जाएंगे 8 नए बिंदु, माता-पिता के जन्मस्थान की भी …

यूपी सरकार द्वारा जारी बुकलेट में इस बात का जिक्र है कि ये यूनिवर्सिटी राष्ट्रीय फूल ‘कमल’ की आकृति में विकसित किया जा रहा है, यूनिवर्सिटी में ऑडिटोरियम, एमपी थिएटर, लाइब्रेरी और प्ले ग्राउंड भी होगा। यूनिवर्सिटी के अंदर यूपी के 40 मेडिकल कॉलेज, 17 डेंटल कॉलेज, 299 नर्सिंग कॉलेज, 6210 मेडिकल स्टूडेंट्स, 2016 डेंटल स्टूडेंट्स, 12544 पैरा मेडिकल और नर्सिंग स्टूडेंट्स इनरोल किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें : NPR से ‘संदिग्ध’ लोगों की भी होगी पहचान, ऐसे करेगा काम.. जानिए

यूनिवर्सिटी के अंदर 1500 कैपेसिटी का एक ऑडिटोरियम होगा, साथ ही एक एमपी थिएटर भी बनाया जाएगा, जिसकी कैपेसिटी एक हजार होगी, इसके अलावा एक लाइब्रेरी होगी, जिसमें करीब 2 लाख किताबें होंगी, वहीं, कैंपस में 744 sq मीटर का प्ले ग्राउंड भी होगा।

ये भी पढ़ें : CAA पर दक्षिणपंथी नेता बोले- राष्ट्रवाद पर 100 प्रतिशत नपुंसक हैं ह…

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता अटल बिहारी वाजपेयी की आज 95वीं जयंती है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ में लोकभवन में अटल बिहारी वाजपेयी के स्टैच्यू का अनावरण किया। वहीं, बुधवार सुबह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों ने सदैव अटल स्मारक पहुंच पूर्व पीएम को श्रद्धांजलि दी।

 

 
Flowers