PM Modi reached the last village of India

भारत के अंतिम गांव पहुंचे PM मोदी बोले- सीमा पर बसा हर एक गांव मेरे लिए पहला गांव है.. करोड़ों के विकास कार्यों की दी सौगात

PM Modi reached the last village of India : पहले जिन इलाकों को देश की सीमाओं का अंत मानकर नजरअंदाज किया जाता था

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : October 21, 2022/2:21 pm IST

माणा, उत्तराखंड।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देवभूमि उत्तराखंड के (PM Modi reached the last village of India) दौरे पर हैं। (PM Modi visit to Uttarakhand) उन्होंने बाबा केदारनाथ और बद्रीनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की। पीएम मोदी ने केदारनाथ मंदिर में भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया। इस दौरान आदिगुरु शंकराचार्य की समाधि स्थल पर दर्शन किए। दर्शन के बाद पीएम मोदी ने केदारनाथ में रोपवे परियोजना की आधारशिला रखी। PM ने गौरीकुंड को केदारनाथ और गोविंदघाट को हेमकुंड साहिब से जोड़ने वाली दो नई रोपवे समेत 3400 करोड़ रुपये से अधिक की कनेक्टिविटी परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

यह भी पढ़ें:  Hyundai बंद करने जा रही अपनी सबसे पॉपुलर हैचबैक कार, दमदार माइलेज के साथ कीमत भी थी बेहद कम

माणा गांव में आयोजित सभा में पीएम मोदी ने कहा कि माणा गांव भारत के अंतिम गांव के रूप में जाना जाता है लेकिन मेरे लिए सीमा पर बसा हर गांव देश का पहला गांव है। सीमा पर बसे आप जैसे सभी साथी देश के सशक्त प्रहरी है। (PM Modi reached the last village of India) पहले जिन इलाकों को देश की सीमाओं का अंत मानकर नजरअंदाज किया जाता था, हमने वहां से समृद्धि का आरंभ मानकर काम शुरू किया। पहले देश का आखिरी गांव जानकर जिसकी उपेक्षा की जाती थी, हमने वहां के लोगों की अपेक्षाओं पर फोकस किया।

यह भी पढ़ें:  ST Reservation in Chhattisgarh: आरक्षण कटौती पर सुप्रीम कोर्ट देगा स्टे ! सर्वआदिवासी समाज ने लगाई SLP, जानें कब होगी सुनवाई 

आगे कहा कि आज मुझे दो रोपवे परियोजना के शिलान्यास का सौभाग्य मिला। इससे केदारनाथ और हेमकुंड साहिब के दर्शन करना और आसान हो जाएगा। इसका निर्माण न केवल कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए है, बल्कि यह राज्य में आर्थिक विकास को गति देगा।

पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी के विकसित भारत के निर्माण के दो प्रमुख स्तंभ हैं पहला अपनी विरासत पर गर्व और दूसरा विकास के लिए हर संभव प्रयास। आज उत्तराखंड इन दोनों ही स्तंभों को मजबूत कर रहा है।

यह भी पढ़ें:  धनतेरस पर भूल से न खरीदें ऐसे गहने, माता लक्ष्मी हो जाती है नाराज, तबाह हो जाएगी जिंदगी

लाल किले पर किया एक आह्वान

पीएम मोदी ने कहा कि देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर मैंने लाल किले पर एक आह्वान किया, ये आह्वान हैं गुलामी की मानसिकता से पूरी तरह मुक्ति का क्योंकि आजादी के इतने वर्षों बाद भी हमारे देश को गुलामी की मानसिकता ने ऐसा जकड़ा हुआ है कि प्रगति का कुछ कार्य कुछ लोगों को अपराध की तरह लगता है।

यह भी पढ़ें:  T20 World Cup 2022 : 2 बार की चैंपियन वेस्टइंडीज की शर्मनाक हार से हुई विदाई, आयरलैंड ने जीत हासिल कर रचा इतिहास

आयोध्या में बन रहा भव्य मंदिर

पीएम मोदी ने कहा कि अयोध्या में इतना भव्य राममंदिर बन रहा है, गुजरात के पावागढ़ में मां कालिका के मंदिर से लेकर विंध्याचल देवी के कॉरिडोर तक, भारत अपने सांस्कृतिक उत्थान का आह्वान कर रहा है।

और भी है बड़ी खबरें…