प्रदूषण : शिकायतों के समाधान के आधार पर दिल्ली सरकार ने विभागों की रैंकिंग की, ईडीएमसी शीर्ष पर |

प्रदूषण : शिकायतों के समाधान के आधार पर दिल्ली सरकार ने विभागों की रैंकिंग की, ईडीएमसी शीर्ष पर

प्रदूषण : शिकायतों के समाधान के आधार पर दिल्ली सरकार ने विभागों की रैंकिंग की, ईडीएमसी शीर्ष पर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : September 19, 2021/7:32 pm IST

नयी दिल्ली, 19 सितंबर । दिल्ली सरकार ने प्रदूषण से जुड़ी शिकायतों के समाधान के आधार पर अपने 14 विभागों की रैंकिंग की है, जिसमें पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) को पहला स्थान मिला है जबकि लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) दूसरे और दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) तीसरे स्थान पर हैं।

इन विभागों को दो श्रेणियों में बांटा गया था, पहली जिन्हें ‘ग्रीन दिल्ली’ ऐप के जरिए 100 से ज्यादा शिकायतें मिली थीं और दूसरी जिन्हें 1,000 से ज्यादा शिकायतें मिली थीं। रैंकिंग के लिए विभागों के अगस्त तक के कामकाज का विश्लेषण किया गया।

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अधिकारियों के अनुसार, विभागों के कामकाज का आकलन तीन मानदंडों के आधार पर किया गया, जिनमें निपटायी गयी शिकायतों की संख्या, समाधान की गुणवत्ता और उसमें लगने वाला समय शामिल है। यहां शिकायत समाधान की गुणवत्ता से तात्पर्य यह है कि समाधान उचित तरीके से हुआ है या क्या शिकायत पर दोबारा विचार किया गया। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, कोई भी विभाग तय समय सीमा के भीतर शिकायतों का समाधान नहीं कर सका।

जिन पांच विभागों को 1,000 से ज्यादा शिकायतें मिली, वे हैं… उत्तरी दिल्ली नगर निगम, दक्षिण दिल्ली नगर निगम, पूर्वी दिल्ली नगर निगम, लोक निर्माण विभाग और दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए)। इस सूची में 100 में से 58 अंक प्राप्त कर पूर्वी दिल्ली नगर निगम पहले स्थान पर रहा। उसे 3,436 शिकायतें मिली, जिनमें से उसने 3,423 का समाधान किया और उनमें से 90 प्रतिशत शिकायतों पर दोबारा कार्रवाई की आवश्यकता नहीं पड़ी।

पीडब्ल्यूडी ने उसे मिली 4,771 शिकायतों में से 4,630 का समाधान किया और 56 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा। वहीं दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने 5,877 शिकायतों में 5,622 का निपटारा किया और तीसरे स्थान पर रहा। उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने 6,040 शिकायतों में से 5,527 का, जबकि डीडीए ने 1,536 शिकायतों में से 1,300 का समाधान किया।

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वहीं 100 से ज्यादा शिकायतें प्राप्त करने वाली श्रेणी में 218 शिकायतों में से 216 का समाधान कर 62 अंकों के साथ नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) शीर्ष पर रही इस श्रेणी में 58 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) में 166 में से 164 शिकायतों का समाधान किया है। वहीं दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) ने 569 शिकायतों में से 551 शिकायतें हल की हैं और 55 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। राजस्व विभाग और केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) की रैंकिंग सबसे खराब रही और दोनों को क्रमश: 45 और 42 अंक मिले हैं।

राजस्व विभाग ने 247 में से 226 शिकायतों का समाधान किया जिनमें से 76 पर दोबारा कार्रवाई की जरुरत पड़ी। वहीं, सीपीडब्ल्यूडी ने 261 में से 183 शिकायतों का समाधान किया जिनमें से 99 पर दोबारा कार्रवाई हुई। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अक्टूबर, 2020 में ‘ग्रीन दिल्ली’ मोबाइल एप्लीकेशन (ऐप) लांच किया था जिसकी मदद से जनता प्रदूषण की समस्या या प्रदूषण फैलाने वाली गतिविधियों की ओर सरकार का ध्यान आकर्षित कर सकती है।

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यह ऐप शिकायत की लोकेशन की पहचान करता है और उसे संबंधित विभाग को भेजता है ताकि उसका समय पर समाधान हो सके। पर्यावरण विभाग ने शिकायतों की स्थिति पर नजर रखने के लिए दिल्ली सचिवालय में ‘ग्रीन वॉर रूम’ बनाया है।