प्रसार भारती ने समाचार साझा करने की सेवा शुरू की |

प्रसार भारती ने समाचार साझा करने की सेवा शुरू की

प्रसार भारती ने समाचार साझा करने की सेवा शुरू की

:   Modified Date:  March 13, 2024 / 08:34 PM IST, Published Date : March 13, 2024/8:34 pm IST

नयी दिल्ली, 13 मार्च (भाषा) भारत के लोक प्रसारक प्रसार भारती ने बुधवार को समाचार संस्थानों के साथ ‘टेक्स्ट’ समाचार, वीडियो फीड और तस्वीरें साझा करने के लिए एक सेवा शुरू की।

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंत्रालय के साथ पंजीकृत समाचार संस्थानों के लिए एक वर्ष तक मुफ्त सेवा के रूप में पीबी-शेयर्ड ऑडियो विजुअल्स फॉर ब्रॉडकास्ट एंड डिसेमिनेशन (पीबी-एसएचएबीडी) की शुरुआत की।

ठाकुर ने कहा कि समाचार साझा करने वाली सेवा सभी प्रमुख भारतीय भाषाओं में 50 श्रेणियों में खबरें प्रदान करेगी। समाचार संस्थानों को प्रसार भारती द्वारा साझा किए गए वीडियो फीड के लिए दूरदर्शन का ‘लोगो’ लगाने की आवश्यकता नहीं होगी।

मंत्री ने डीडी न्यूज और आकाशवाणी न्यूज की नये सिरे से तैयार वेबसाइट और न्यूजऑनएआईआर मोबाइल ऐप की भी शुरुआत की।

उन्होंने कहा, ‘‘वर्षों से, प्रसार भारती ने समाचार एकत्र करने के साथ-साथ हर क्षेत्रीय भाषा में देश के हर कोने में समाचार वितरण का विस्तृत नेटवर्क तैयार किया है। अब हम इस सटीक और सार्थक सामग्री को भारत के बाकी प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ साझा करने का इरादा रखते हैं।’

ऐप में कई नयी सुविधाएं जैसे व्यक्तिगत समाचार फीड, ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए पुश नोटिफिकेशन, मल्टीमीडिया सामग्री एकीकरण, ऑफलाइन पढ़ने, लाइव स्ट्रीमिंग, सोशल मीडिया पर आसानी से साझा करने, स्थान-आधारित समाचार आदि होंगी। सूचना एवं प्रसारण सचिव संजय जाजू ने कहा कि पोर्टल देश भर में सार्थक समाचार सामग्री के प्रसार में फायदेमंद होगा।

भाषा आशीष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)