Pre-monsoon rains caused havoc, more than 50 people died...

मानसून-पूर्व बारिश ने मचाई तबाही, 50 से ज्यादा लोगों की मौत…

मानसून-पूर्व बारिश ने मचाई तबाही, 50 से ज्यादा लोगों की मौत : Pre-monsoon rains caused havoc, more than 50 people died...

Edited By :   Modified Date:  May 23, 2023 / 09:02 PM IST, Published Date : May 23, 2023/8:32 pm IST

बेंगलुरु । कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने मंगलवार को कहा कि राज्य में मानसून-पूर्व बारिश के कारण अब तक 52 लोगों की मौत हो चुकी है और इसके साथ ही संपत्ति को भी नुकसान हुआ है। मुख्यमंत्री ने नुकसान को देखते हुए संबंधित अधिकारियों को तत्काल राहत मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर अधिकारियों को सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है। सिद्धरमैया ने मंगलवार को आपदा प्रबंधन पर विचार करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सभी जिला उपायुक्तों (डीसी) और जिला पंचायतों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ बैठक की अध्यक्षता की।सिद्धरमैया ने कहा कि नयी सरकार से लोगों को बहुत उम्मीदें हैं और प्रशासन को उनकी उम्मीदों पर खरा उतरना होगा एवं अधिकारियों को भी इसके लिए सक्रिय होना चाहिए।

निजी बस ऑपरेटरों ने सरकार को दी धमकी, मांगे नहीं हुई पूरी तो जाएंगे अनिश्चितकालीन हड़ताल 

बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘राज्य के कई हिस्सों में मानसून-पूर्व बारिश शुरू हो गई है, अप्रैल से जून के बीच मानसून-पूर्व बारिश होती है। इस बार मानसून-पूर्व बारिश सामान्य से 10 प्रतिशत अधिक रही है। बारिश में अब तक करीब 52 लोगों की मौत हो चुकी है, 331 मवेशी मारे गए हैं, 20,000 हेक्टेयर में फसलें बर्बाद हो चुकी हैं और 814 घरों को नुकसान पहुंचा है।’’उन्होंने कहा, ’52 मृतकों के परिवारों को पहले ही पांच लाख रुपये दिए जा चुके हैं…इसके साथ ही, मवेशियों के नुकसान पर राहत देने और घरों को हुए नुकसान का आकलन करने और तत्काल राहत मुहैया कराने का निर्णय लिया गया है।’ बैठक में उप-मुख्यमंत्री डी के शिवकुमार, कई मंत्री और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी उपस्थित थे।

कुदरत का कहरः आकाशीय बिजली गिरने से 6 लोगों की मौत, सीएम ने किया मुआवजे का ऐलान