Press conference of railway minister Railway Minister Vaishnav claims

रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव का दावा, 6 महीने के भीतर दौड़ेगी स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस, हर दिन बिछ रही 12 किमी पटरियां

Edited By :   Modified Date:  February 3, 2023 / 05:02 PM IST, Published Date : February 3, 2023/5:02 pm IST

Press conference of railway minister: 1 फरवरी को देश का बजट 2023-24 पेश किए जाने के बाद केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को एक अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस की। अश्विनी वैष्णव ने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में रेलवे के प्लान के बारे में कई बड़ी जानकारियां शेयर कीं। रेल मंत्री ने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 में देश में नई पटरियां बिछाने के टारगेट को अपग्रेड कर 12 किमी प्रति दिन किया जा रहा है। इस लिहाज से अगले साल तक 7000 किमी नए ट्रैक बिछाने का लक्ष्य रखा गया है. रेल मंत्री ने कहा कि इस काम के पूरा होने से पैसेंजर और फ्रेट मूवमेंट में तुलनात्मक रूप से काफी आसानी होगी।

Read More : Ayodhya Ram Mandir: ‘5 घंटे में राम जन्मभूमि मंदिर को बम से उड़ा दिया जाएगा…’ एक कॉल से मचा हड़कंप, अलर्ट जारी

Press conference of railway minister: रेल मंत्री ने कहा कि रेलवे लाइन के आसपास बसे गांवों और शहरों को जोड़ने के लिए साल 2014 से लेकर अभी तक कुल 10,438 ब्रिज और अंडरपास बनाए गए हैं। उन्होंने की इस काम को तेजी से बढ़ाने के लिए अगले साल के लिए 1000 नए ओवर ब्रिज और अंडरपास बनाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि नए वित्त वर्ष में बनाए जाने वाले अंडरपास का डिजाइन, पहले बनाए गए अंडरपास के डिजाइन से अलग और नया होगा। अश्विनी वैष्णव ने बताया कि रेल अंडरपास में पानी न जमा हो, इसलिए डिजाइन में जरूरी बदलाव किए जाएंगे।

Read More : Aaj Ka Rashifal: आज धृति योग से इन राशि वालों को होगा मिलेगा जबरदस्त फायदा, हो जाएंगे मालामाल

Press conference of railway minister: अश्विनी वैष्णव ने पैसेंजर और टिकटिंग सिस्टम में किए जाने बड़े बदलावों को लेकर भी अहम जानकारी दी। उन्होंने कहा कि फिलहाल एक मिनट में 25 हजार टिकट बनाने की कैपेसिटी है। इस कैपेसिटी को बढ़ाकर अब 2.25 लाख टिकट प्रति मिनट करने का लक्ष्य तय किया गया है। उन्होंने कहा कि टिकट बुकिंग को लेकर बड़ी रिसर्च हुई है। जिसे ध्यान में रखकर टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म पर कई नए फीचर डाले जाएंगे, जिससे टिकट लेना आसान होगा। इसके साथ ही 4 लाख पूछताछ प्रति मिनट की क्षमता को बढ़ाकर 40 लाख पूछताछ प्रति मिनट करने का लक्ष्य बनाया गया है।

Read More : गर्भपात कराने अदालत गई 20 वर्षीय युवती… न्यायाधीश के इस फैसले के बाद उठाया ये कदम

Press conference of railway minister: रेल मंत्री ने बताया कि इस साल करीब 250 ट्रेनों से पुराने आईसीएफ कोच को हटाकर राजधानी एक्सप्रेस वाले स्टैंडर्ड एलएचबी कोच लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि अलगे वित्त वर्ष इस काम में तेजी लाई जाएगी और 325 ट्रेनों को एलएचबी कोच के साथ अपग्रेड किया जाएगा। इतना ही नहीं, उन्होंने कहा कि अगले 3 साल के अंदर सभी ट्रेनों को एलएचबी कोच के साथ अपग्रेड कर दिया जाएगा।

Read more: सरकार की दमदार स्कीम, शिक्षित बेरोजगार युवाओं को अब हर महीने मिलेंगे पैसे, जानें कैसे उठांए इस योजना का लाभ 

Press conference of railway minister: अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस साल सितंबर तक स्लीपर वंदे भारत ट्रेन को पटरियों पर उतारने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा, रेल मंत्रालय इस साल बुलेट ट्रेन के रोलिंग स्टॉक के लिए टेंडर भी जारी करेगा। इसके साथ ही अगले दो साल यानी दिसंबर 2024 तक कवच का 5G वर्जन भी आ जाएगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें