टीकाकरण को लेकर जनता के बीच आशंकाओं को दूर किया जाए: उप राष्ट्रपति | Public apprehensions over vaccination should be addressed: Vice President

टीकाकरण को लेकर जनता के बीच आशंकाओं को दूर किया जाए: उप राष्ट्रपति

टीकाकरण को लेकर जनता के बीच आशंकाओं को दूर किया जाए: उप राष्ट्रपति

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : July 1, 2021/11:59 am IST

चेन्नई, एक जुलाई (भाषा) उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने बृहस्पतिवार को जनता के बीच टीकाकरण को लेकर आशंकाओं को दूर करने की जरूरत बताई तथा चिकित्सक बिरादरी के लोगों से टीके के महत्व के बारे में जागरुकता फैलाने की अपील की।

जानेमाने गुर्दा रोग विशेषज्ञ डॉ जॉर्जी अब्राहम की लिखी पुस्तक ‘माई पेशेंट्स माई गॉड: जर्नी ऑफ ए किडनी डॉक्टर’ की पहली प्रति डॉक्टर्स डे के अवसर पर प्राप्त करने के बाद नायडू ने जनता के कुछ वर्गों में, खासकर ग्रामीण क्षेत्र में टीका लगवाने को लेकर आशंकाओं पर ध्यान देने की जरूरत बताई।

उन्होंने कहा, ‘‘कुछ वर्गों में आशंकाओं को दूर किया जाना चाहिए तथा टीकाकरण को पूरे भारत में ‘जन आंदोलन’ बनाया जाना चाहिए।’’

उप राष्ट्रपति ने टीकाकरण के महत्व पर लोगों को शिक्षित करने की जरूरत बताते हुए सभी पक्षों से इस वर्ष के अंत तक सभी के टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए मिलकर काम करने का आग्रह किया।

टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए केंद्र तथा राज्यों के बीच समन्वय का आह्वान करते हुए नायडू ने फिल्मी हस्तियों, खिलाड़ियों तथा विभिन्न क्षेत्रों के लोकप्रिय लोगों से साथ में आने और लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने की अपील की।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण कोविड-19 महामारी को हराने की कुंजी है और देश में 32 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं और इस मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ दिया गया है।

कोविड-19 से देशभर में करीब 1,500 चिकित्सा पेशेवरों की मृत्यु संबंधी भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) के आंकड़े का जिक्र करते हुए नायडू ने कहा कि यह इस पेशे के प्रति उनके समर्पण को दर्शाता है।

इस मौके पर उप राष्ट्रपति ने जानेमाने शिक्षाविद, चिकित्सक तथा स्वतंत्रता सेनानी डॉ बिधान चंद्र रॉय को श्रद्धांजलि दी जिनकी जयंती को ‘डॉक्टर्स डे’ के रूप में मनाया जाता है।

भाषा वैभव नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)